Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

क्या अब नया मोड़ लेगा Russia-Ukraine महायुद्ध? बाइडेन की यूक्रेन यात्रा के बाद अब जिनपिंग जाएंगे रूस

Russia-Ukraine War Update: मार्च या अप्रैल में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस जाएंगे और पुतिन से मुलाकात करेंगे। इस खबर से अमेरिका की टेंशन बढ़ सकती है और रूस-यूक्रेन के बीच चल रहा महायुद्ध नया रूप ले सकता है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 23, 2023 11:32 IST
putin and jinping meeting- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जल्द पुतिन से मिलेंगे शी जिनपिंग

Russia-Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की अचानक यूक्रेन यात्रा के बाद अब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को संकेत दिया है कि चीनी नेता शी जिनपिंग आने वाले महीनों में मास्को का दौरा करेंगे। क्रेमलिन में चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि जिनपिंग की यात्रा का इंतजार है और इसे लेकर दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया है। पुतिन ने कहा, "सब कुछ प्रगति कर रहा है, विकास कर रहा है। हम नए मोर्चे पर पहुंच रहे हैं।" बता दें कि पुतिन की ये घोषणा तब हुई है, जब यूक्रेन में युद्ध को 24 फरवरी को एक साल होने वाला है।

मार्च या अप्रैल में शी जिनपिंग आएंगे रूस

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शी जिनपिंग की योजनाओं के बारे में बताया कि पुतिन के साथ उनकी बैठक बहुदलीय शांति वार्ता का हिस्सा होगी क्योंकि चीन रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष को समाप्त करने में सक्रिय भूमिका निभाना चाहता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, चीनी राष्ट्रपति की यात्राओं की व्यवस्था अभी प्रारंभिक चरण में है और समय अभी व्यवस्था पूरी नहीं हुई है। शी जिनपिंग के अप्रैल या मार्च की शुरुआत में रूस का दौरा करने की उम्मीद है, जब देश जर्मनी पर द्वितीय विश्व युद्ध की जीत का जश्न मना रहा होगा।

शी जिनपिंग की रूस यात्रा बढ़ाएगी अमेरिका की चिंता

शी जिनपिंग की संभावित रूस यात्रा की खबर अमेरिका के लिए चिंताजनक है। अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि वह चीन और रूस के बीच अधिक तालमेल को लेकर चिंतित है। इससे पहले वाशिंगटन ने कहा था कि चीन यूक्रेन में रूस के युद्ध के लिए हथियार उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है। यह संघर्ष को एक तरफ रूस और चीन के बीच और दूसरी तरफ यूक्रेन और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन के बीच टकराव में बदल देगा।

चीन के शीर्ष राजनयिक पहुंचे रूस

चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी मंगलवार को मास्को पहुंचे। कहा जा रहा है कि यह यात्रा चीन-रूस संबंधों और "साझा हित के अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय हॉट-स्पॉट मुद्दों" पर चर्चा करने के लिए है। वांग यी ने रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पत्रुशेव सहित कई शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने बुधवार को व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की थी।

रूसी राज्य मीडिया, आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, पत्रुशेव ने वांग को बताया कि " पश्चिमी देशों" के खिलाफ रूस और चीनी समन्वय को और गहरा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में बातचीत जरूरी है।" इससे पहले, वांग ने कहा कि रूस के आक्रमण की पहली वर्षगांठ के समय चीन इस सप्ताह यूक्रेन पर एक स्थिति पत्र जारी करेगा। यूक्रेनी विदेश मंत्री द्मित्रो कुलेबा ने कहा था कि उन्होंने वांग से मुलाकात की और चीन की योजना की प्रमुख बातों को सुना। उन्होंने कहा कि युद्ध की शुरुआत के बाद से, बीजिंग ने पश्चिमी प्रतिबंधों के बीच रूस को राजनयिक समर्थन और आर्थिक जीवन रेखा प्रदान की है। चीन ने रूसी तेल और गैस ख़रीदी है और माइक्रोचिप्स और अन्य उन्नत तकनीकों को बेचा है जिनका सैन्य उपयोग होता है।

यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने पर चीन का नया ध्यान पश्चिमी दुनिया में देश के प्रति बढ़ते अविश्वास का मुकाबला करना है। रूस, पश्चिमी देशों के साथ अपनी बढ़ती प्रतिस्पर्धा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, अगर यूक्रेन से जारी युद्ध में उसे असफलताओं या हार का सामना करना पड़ा तो वह काफी कमजोर हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

कंगाल पाकिस्तान में बुरे हालात, अब मंत्रियों की कटेगी सैलरी, खुद भरना होगा बिजली-पानी और फोन का बिल

अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान में बेहद शक्तिशाली भूकंप, रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई तीव्रता

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement