Monday, April 29, 2024
Advertisement

सऊदी अरब बसाएगा नई सिटी Marafy, मरुस्थल में होगी 7 मील लंबी नहर, भव्य गार्डन, जानें खासियत

सऊदी अरब पर्यटकों को रिझाने के लिए और टूरिज्म इंडस्ट्री विकसित करने के लिए एक और नई सिटी बसाने जा रहा है, जिसका नाम Marafy होगा। इसमें मरुस्थल में 7 मील लंबी नहर और भव्य गार्डन वि​कसित किए जाएंगे। जानिए डिटेल।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 06, 2023 18:13 IST
सऊदी अरब बसाएगा नई सिटी Marafy- India TV Hindi
Image Source : FILE सऊदी अरब बसाएगा नई सिटी Marafy

Soudi Arab: दुनियाभर के टूरिस्ट को रिझाने के लिए सऊदी अरब अब टूरिज्म इंडस्ट्री को डेवलप करने की दिशा में गंभीरता से काम कर रहा है। तेल की खपत आने वाले भविष्य में कम होने की आशंकाओं के बीच सऊदी अरब अब टूरिज्म इंडस्ट्री में किस्मत आजमा रहा है। यही कारण है कि सऊदी अरब अब एक और ऐसी सिटी बनाने जा रहा है, जिसमें रेगिस्तान के बीच 7 ​मील लंबी नहर बनाई जाएगी। यही नहीं, रेगिस्तान में एक शानदार गार्डन बनाया जाएगा, जो पर्यटकों को खूब आकर्षित करेगा। 

सऊदी अरब ने एक और नई सिटी बनाने की घोषणा कर दी है। इस मेगा सिटी में लंदन जैसे एक भव्य वाटरफ्रंट का प्रॉमिस किया गया है। अल अरेबिया की रिपोर्ट के मु​ताबिक मराफी नाम का शहर जेद्दाह के उत्तर में निर्मित किया जाएगा। इसमें मिश्रित उपयोग वाली भूमि का विकास किया जाएगा। आउटलेट ने अपनी रिपोर्ट में आगे कहा कि इसके केंद्र में सात मील लंबी यानी 11 किलोमीटर मानव निर्मित नहर के साथ 130,000 लोगों को समायोजित करने की क्षमता होगी। मराफी का निर्माण ROSHN ग्रुप द्वारा किया जा रहा है, जो सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष (PIF) द्वारा समर्थित है।

100 मीटर चौड़ी होगी नहर

डेवलपर्स के अनुसार, मेगासिटी के पीछे का विचार समुद्री पर्यावरण को एक ऐतिहासिक शहर के केंद्र में लाना है। अल-अरबिया ने कहा 11 किलोमीटर और 100 मीटर चौड़ी नहर ओबुर क्रीक से जुड़ती है। ‘मराफी रियल एस्टेट विकास क्षेत्र में एक गेमचेंजर होगा, जो क्षेत्र में विकास के पैमाने को बढ़ाएगा, जीवन की गुणवत्ता को बढ़ावा देगा और जेद्दा में एक बड़ा प्रभाव पैदा करेगा।’ मराफी उन प्रतिष्ठित परियोजनाओं में से एक है जो जेद्दा को विश्व स्तरीय गंतव्य के मानचित्र पर स्थापित करेगी।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे लिंक होगा शहर

इसका किंग अब्दुलअज़ीज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी सीधा लिंक होगा। यह किंगडम की एक और महत्वाकांक्षी परियोजना है, जो लाल सागर तट पर एक नया शहर निओम भी बना रही है। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान  निओम को एक ऐसे शहर के रूप में प्रदर्शित कर रहे हैं जो सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को बदल देगा। इस मेगा प्रोजेक्ट का बजट 500 अरब डॉलर रहेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement