शेख हसीना की बल्ले-बल्ले, बांग्लादेश के भोला में मिला खजाना! कर्ज से मिलेगी मुक्ति

शेख हसीना देश के बढ़ते कर्ज, मानवाधिकारों के हनन और आर्थिक संकट के कारण देश-विदेश में घिरी हुई हैं। ऐसे में यह खबर उनके लिए बड़ी राहत लेकर आई है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: January 25, 2023 21:36 IST
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

शेख हसीना की सारी चिंताएं अब खत्म होने वाली हैं। बांग्लादेश का पूरा कर्ज अब उतरने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि बांग्लादेश के हाथ एक बड़ा खजाना लग गया है। बांग्लादेश ने देश के दक्षिणी भाग में एक नए प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की है जिसमें नए क्षेत्र में बड़ी मात्रा में जीवाश्म ईंधन की संभावना है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भोला जिले में गैस भंडार की खोज सरकारी बांग्लादेश पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन कंपनी लिमिटेड (बीएपीईएक्स) द्वारा की गई। बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन राज्य मंत्री नसरुल हामिद ने नए गैस रिजर्व की खोज की घोषणा की।

हर दिन इतना निकलेगा गैस

हामिद के मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, नए खोजे गए भोला उत्तर-2 मूल्यांकन कुएं से प्रति दिन 20 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक गैस निकालने की उम्मीद है। BAPEX ने करीब 3,428 मीटर गहराई तक ड्रिलिंग करके गैस की खोज की। मंत्री ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि पेट्रोबांग्ला (बांग्लादेश तेल, गैस और खनिज निगम) 2025 तक 46 नए अन्वेषण, विकास और वर्क-ओवर कुओं की खुदाई करेगा। साथ ही, मंत्री ने दक्षिण एशियाई देश में प्राकृतिक गैस की खोज जारी रखने की आवश्यकता पर बल दिया। 

सैकड़ों अरब घन फीट के भंडार का दावा

इन वर्षों में, BAPEX ने लगभग एक दर्जन छोटे-से-मध्यम आकार के क्षेत्रों की खोज की। अब तक का सबसे बड़ा क्षेत्र भोला में है, जो एक अपतटीय द्वीप है जो 3,403.48 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है और राजधानी ढाका से लगभग 205 किमी दक्षिण में है, जो सैकड़ों अरब घन फीट के भंडार का दावा करता है।

कर्ज में डूबे हसीना के लिए राहत भरी खबर

बांग्लादेश इस समय राजनीतिक अस्थिरता के दौर से गुजर रहा है। विपक्षी खालिदा जिया की पार्टी ने शेख हसीना सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है। दूसरी ओर शेख हसीना देश के बढ़ते कर्ज, मानवाधिकारों के हनन और आर्थिक संकट के कारण देश-विदेश में घिरी हुई हैं। ऐसे में यह खबर उनके लिए बड़ी राहत लेकर आई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन