Sunday, May 05, 2024
Advertisement

'भाई-बहन एक-दूसरे से प्यार कर सकते हैं? 300 शब्दों में लिखें', पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी ने परीक्षा में पूछा सवाल, सोशल मीडिया पर बवाल

सवाल बहन और भाई के बीच रोमांटिक संबंधों पर था कि 'क्या भाई-बहन एक दूसरे से प्यार कर सकते हैं? इस प्रश्न को 300 शब्दों में लिखने को कहा गया। इस पर सोशल मीडिया में भी यूजर्स ने काफी बवाल मचाया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 22, 2023 12:27 IST
'भाई-बहन एक-दूसरे से प्यार कर सकते हैं?', पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी ने परीक्षा में- India TV Hindi
Image Source : TWITTER 'भाई-बहन एक-दूसरे से प्यार कर सकते हैं? 300 शब्दों में लिखें', पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी ने परीक्षा में पूछा सवाल

Pakistan News: पाकिस्तान के इस्लामाबाद की कॉमसैट यूनिवर्सिटी में टेस्ट पेपर में एक ऐसा सवाल पूछ लिया गया, जिसके कारण उसकी पूरी दुनिया में किरकिरी हो रही है। दरअसल, टेस्ट पेपर में छात्रों से एक होश उड़ा देने वाला सवाल पूछा गया। यह सवाल बहन और भाई के बीच रोमांटिक संबंधों पर था कि 'क्या भाई—बहन एक दूसरे से प्यार कर सकते हैं? इस प्रश्न को 300 शब्दों में लिखने को कहा गया। इस पर सोशल मीडिया में भी यूजर्स ने काफी बवाल मचाया।  

टेस्ट पेपर के दौरान कक्ष में मौजूद टीचर ने सभी स्टूडेंट्स से इस सवाल पर खासतौर पर हल करने को कहा। हालांकि बाद में इस मामले पर जब बवाल मचा तो उस टीचर को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। साथ ही उसे ब्लैक लिस्ट भी कर दिया गया।

दिसंबर 2022 का है ये टेस्ट पेपर, चर्चा में दो महीने बाद आया

वैसे यह मामला अभी का नहीं बल्कि दो महीने पुराना दिसंबर 2022 का है, लेकिन हाल ही में जब किसी सोशल मीडिया पर एग्जाम पेपर शेयर किया तो यह और ज्यादा सुर्खियों में आ गया। सोशल मीडिया पर लोग जमकर कड़ी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कई नेताओं ने भी इस मामले को लेकर बयान दिया है।

विवादित प्रश्न पर यूनिवर्सिटी प्रशासन से सरकार तक सब शर्मिंदा

विवादित प्रश्न को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन से लेकर सरकार तक शर्मिंदा है। मामला सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में आ गया। यूनिवर्सिटी इस्लामाबाद के एक प्रोफेसर खैर उल बशर द्वारा सेट किए गए अंग्रेजी पेपर से मचे बवाल के बाद पाकिस्तानियों में खासी नाराजगी है। पेपर स्पष्ट तौर पर व्यभिचार को बढ़ावा देने वाला बताया गया है। प्रोफेसर को बर्खास्त कर दिया गया था और दंडित करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जांच का आदेश दिया है। इस्लामाबाद के एक थाने में मामला भी दर्ज किया गया है। वहीं पाकिस्तान आइडियोलॉजिकल पार्टी की एडवोकेट विंग के अध्यक्ष मुहम्मद अल्ताफ ने अश्लील सवाल द्वारा इस्लामी मूल्यों के खिलाफत के आरोप में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। 

 300 शब्दों में मांगा गया था इन प्रश्नों का उत्तर

पेपर में छात्रों पर एक पैसेज दिया गया था जिसमें एक परिदृश्य बताया गया कि जूली और मार्क भाई और बहन हैं। वे कॉलेज से गर्मी की छुट्टियों में फ्रांस में एक साथ यात्रा कर रहे हैं। एक रात वे समुद्र तट के पास एक कैबिन में अकेले रह रहे हैं। उन्होंने आपस में शारीरिक संबंध बनाए। टेस्ट पेपर में इस दृश्य को लेकर छात्रों से उनके विचारों के बारे में पूछा। उत्तर तीन भागों में और कम से कम 300 शब्दों में मांगा गया था। 

सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा बवाल

इस मामले में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक पाकिस्तानी पत्रकार इहतेशाम उल हक ने कहा कि कॉमसैट में जो हुआ वह यहां पश्चिमी देशों में भी नहीं होता है। वहीं, शोधकर्ता और लेखिका शमा जुनेजो ने कहा कि मैं दशकों से पश्चिम में रह रही हूं। मेरे बच्चे यूके में पढ़े हैं, मैंने ऐसी गंदगी और अश्लीलता कभी नहीं देखी। यहां अनाचार और व्यभिचार को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Also Read:

यूक्रेन से जंग के बीच पुतिन ने भारत को लेकर कही ऐसी बात, अमेरिका को लगेगी मिर्ची

जंग के बीच चीन कर रहा रूस की मदद, NATO के खिलाफ बना रहा नया गुट? जानें 'ड्रैगन' की कूटनीति

पाकिस्तान की जनता के आने वाले हैं और बुरे दिन! पाक ने मानी IMF की कड़ी शर्तें, चलेगा महंगाई का 'चाबुक'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement