Friday, April 19, 2024
Advertisement

एक और बंटवारा? ‘कल बना था बांग्लादेश, आज बनेगा सिंधुदेश’ के नारों से दहला पाकिस्तान

एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें कुछ लोग सुरक्षाबलों के सामने ही ‘कल बना था बांग्लादेश, आज बनेगा सिंधुदेश’ का नारा लगा रहे हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 27, 2023 11:54 IST
Sidhudesh News, Sidhudesh Latest, Kal Bana Tha Bangladesh Aaj Banega Sindhudesh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER पुलिस के सामने नारे लगाते आंदोलनकारी।

इस्लामाबाद: मोहम्मद अली जिन्ना ने जब पाकिस्तान की नींव रखी होगी तो उन्हें लगा होगा कि यह मुल्क दुनियाभर के मुसलमानों का नेतृत्व करेगा। भारत और पाकिस्तान का बंटवारा 'टू नेशन थियरी' को आगे रखते हुए मजहब के आधार पर हुआ था। हालांकि दिसंबर 1971 में बांग्लादेश की आजादी के साथ ही 'मजहब' के नाम पर बने इस मुल्क के 2 टुकड़े हो गए। आज हालत यह है कि उसी पाकिस्तान में अलग बलूचिस्तान और सिंधुदेश की जोर पकड़ रही है।

कंगाली की हालत में पहुंचा पाकिस्तान

कहां तो जिन्ना ने सोचा था कि पाकिस्तान मुसलमानों का एक ऐसा देश होगा जिससे दुनिया रश्क करेगी, और कहां आज यह मुल्क दाने-दाने को मोहताज है और अपना खर्चा चलाने के लिए दूसरे देशों से भीख मांग रहा है। जिस तरह एक गरीब और बदमाश इंसान के साथ उसके रिश्तेदार भी रिश्ता तोड़ लेते हैं, ऐसा ही मुल्कों के साथ भी होता है। पाकिस्तान के पास अपने लोगों को खिलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में आटा तक नहीं है, ऐसे में अलग-अलग इलाकों से बगावत की आवाजें आने लगी हैं।


गूंजा ‘...आज बनेगा सिंधुदेश’ का नारा
हाल ही में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और कथित आजाद कश्मीर में भारत के पक्ष में आवाजें उठी थीं। वहीं, पाकिस्तान के सिंध प्रांत से भी ऐसी आवाजें उठने लगी हैं जो अलग ‘सिंधुदेश’ की मांग कर रही हैं। हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें कुछ लोग सुरक्षाबलों के सामने ही ‘कल बना था बांग्लादेश, आज बनेगा सिंधुदेश’ का नारा लगा रहे हैं। वैसे तो सिंधियों के लिए एक अलग देश की मांग दशकों पुरानी है, लेकिन हाल में इस मांग ने काफी जोर पकड़ लिया है।

Sidhudesh News, Sidhudesh Latest, Kal Bana Tha Bangladesh Aaj Banega Sindhudesh

Image Source : TWITTER
सिंधुदेश में पाकिस्तान के सिंध प्रांत का पूरा इलाका आता है।

‘सिंधुदेश’ में कौन से इलाके आते हैं?
सिंधुदेश में पाकिस्तान का पूरा सिंध प्रांत आता है और यह इलाका 1,40,914 वर्ग किलोमीटर में फैला है। इस पूरे प्रांत में 4.7 करोड़ लोग रहते हैं। यानी कि क्षेत्रफल और जनसंख्या के मामले में यह भारत के ओडिशा राज्य जितना बड़ा है। यह इलाका पाकिस्तान के पूरे क्षेत्रफल का लगभग 20 फीसदी है। पाकिस्तान के इस इलाके में 91.32 फीसदी मुसलमान, 7.5 फीसदी हिंदू, लगभग एक फीसदी ईसाई और 0.22 फीसदी अन्य धर्मों के लोग रहते हैं।

कैसे शुरू हुई सिंधुदेश की लड़ाई?
सिंधु का जिक्र वेद व्यास द्वारा रचित महाकाव्य 'महाभारत' में भी मिलता है, पर पाकिस्तान में इसके लिए महाभारत 1972 में शुरू हुई। तब जीएम सैयद ने सिंधियों के लिए एक अलग देश 'सिंधुदेश' की मांग की। वह पाकिस्तान से अलग 'सिंधुदेश' की मांग करने वाले पहले शख्स थे, और उन्हें यह प्रेरणा बंगालियों के आंदोलन से मिली थी। बाद में सिंधुदेश लिबरेशन आर्मी समेत कुछ अन्य संगठनों ने सशस्त्र संघर्ष शुरू कर दिया जो आज भी जारी है।

ये भी पढ़ें: 

सुपर बैलिस्टिक मिसाइल की रफ्तार से धरती के करीब से गुजरा यह क्षुद्र ग्रह, खतरे की आशंका कायम

पाकिस्तानी आतंकियों से संबंध रखने वाले NGO को अमेरिका दे रहा वित्तीय मदद, बाइडन की खुली पोल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement