Thursday, July 25, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया की 'कचरे वाली' हरकत से भड़का दक्षिण कोरिया, जवाब में उठाया बड़ा कदम

उत्तर कोरिया ने अपने पड़ोसी देश साउथ कोरिया में गुब्बारों के जरिए कचरा भेजा था। कचरों से भरे यह गुब्बारे दक्षिण कोरिया के 8 प्रांतों में पाए गए थे। उत्तर कोरिया की इस हरकत से दक्षिण कोरिया भड़क गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: June 03, 2024 16:25 IST
North Korea garbage balloons in South Korea- India TV Hindi
Image Source : AP North Korea garbage balloons in South Korea

सियोल: दक्षिण कोरिया ने कचरे से भरे गुब्बारे उड़ाने के मामले में सख्त रुख अपनाया है। उत्तर कोरिया को सबक सिखाने के मकसद से दक्षिण कोरिया ने दोनों देशों के बीच हुए शांति समझौते को निलंबित करने की घोषणा की है। हालांकि, उत्तर कोरिया गुब्बारे उड़ाने की अपनी हरकत पर लगाम लगाने को कह चुका है। उत्तर कोरिया ने बीते कई दिनों में पड़ोसी देश की ओर कचरे से भरे गुब्बारे उड़ाए थे। कचरे से भरे ये गुब्बारे दक्षिण कोरिया के कई इलाकों में देखे गए थे। 

दक्षिण कोरिया का बड़ा फैसला 

दक्षिण कोरिया ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया की इस हरकत के जवाब में वह कड़ा कदम उठाएगा। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कहा कि परिषद ने वर्ष 2018 के अंतर-कोरियाई समझौते को निलंबित करने का फैसला किया है। इस समझौते का उद्देश्य दोनों कोरियाई देशों के बीच आपसी विश्वास बहाल होने तक सीमावर्ती शत्रुता को कम करना था। 

नहीं मिला खतरनाक पदार्थ 

सुरक्षा परिषद ने कहा कि इस समझौते के निलंबन से दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया की सीमा के पास सैन्य अभ्यास फिर से शुरू करने और पड़ोसी मुल्क के उकसावे पर प्रभावी एवं तत्काल प्रतिक्रिया करने की अनुमति मिलेगी। परिषद के मुताबिक, समझौते के निलंबन पर एक प्रस्ताव मंगलवार को कैबिनेट परिषद में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। उत्तर कोरिया ने पिछले मंगलवार से अब तक दक्षिण कोरिया के विभिन्न हिस्सों में करीब एक हजार से ज्यादा गुब्बारे उड़ाए हैं, जिनमें खाद से लेकर सिगरेट के टुकड़े, कपड़े के टुकड़े और बेकार कागज भरे हुए थे। दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, इन गुब्बारों में कोई भी खतरनाक पदार्थ नहीं मिला। (एपी)

यह भी पढ़ें:

श्रीलंका में भारी बारिश और भूस्खलन ने मचाई तबाही, 10 की मौत; 6 लोग हैं लापता

इजराइल ने सीरिया में किए भीषण हवाई हमले, जानमाल का हुआ भारी नुकसान; मारे गए कई लोग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement