Monday, May 20, 2024
Advertisement

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में मचा कोहराम, सड़क पर उतरी भूखी जनता, देश में इमरजेंसी लागू

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में हालात बेकाबू हो गए हैं। गोटाबाया राजपक्षे के देश छोड़ने की खबर लगते ही जनता सड़क पर उतर गई है। देश में इमरजेंसी लगा दी गई है।

Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: July 13, 2022 12:01 IST
Sri Lanka Crisis- India TV Hindi
Image Source : ANI Sri Lanka Crisis

Highlights

  • श्रीलंका में मचा कोहराम...सड़क पर उतरी भूखी जनता
  • देश में इमरजेंसी लागू...मालदीव भागे गोटाबाया राजपक्षे
  • गोटाबाया राजपक्षे के देश छोड़ने पर जनता नाराज

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में हालात बेकाबू हो गए हैं। गोटाबाया राजपक्षे के देश छोड़ने की खबर लगते ही जनता सड़क पर उतर गई है। कोलंबो में प्रधानमंत्री के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी संख्या में सैन्य कर्मियों की तैनाती की गई है। मौके पर पहुंचे प्रदर्शनकारी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। देश में इमरजेंसी लगा दी गई है। कोलंबो में प्रदर्शनकारियों के श्रीलंका प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर बढ़ता देख सुरक्षाकर्मियों ने उनपर आंसू गैस के गोले दागे। इस बीच श्रीलंका में विदेश मंत्रालय के पूर्व सलाहकार हरीम पीरिस ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि निहत्थे प्रदर्शनकारियों के ऊपर हथियार नहीं उठाएंगे क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो वह क़ानून का घोर उल्लंघन होगा।'' 

आधी रात मालदीव पहुंचे गोटाबाया राजपक्षे

बता दें, देश की जनता को भूखा छोड़ श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) देश छोड़कर फरार हो गए हैं। उनके मालदीव (Maldives) पहुंचने की खबर है। आज उनके इस्तीफे का औपचारिक ऐलान होना है। इस्तीफे का औपचारिक ऐलान करने से पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर मालदीव भाग गए। जानकारी के मुताबिक गोटाबाया एयरफोर्स के विमान से अपनी पत्नी और दो बॉडी गार्ड के साथ मालदीव के लिए रवाना हुए। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मालदीव के स्थानीय समय के अनुसार आधी रात 3 बजे गोटाबाया राजपक्षे का सैनिक विमान मालदीव की राजधानी माले में लैंड हो गया। 

इससे पहले भी हुई देश छोड़ने की कोशिश 

देश की अर्थव्यवस्था को न संभाल पाने के कारण लोगों में राजपक्षे के खिलाफ गुस्सा है। कुछ दिन पहले प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा जमा लिया था। इसके बाद से गोटाबाया के नेवल शिप पर छिपे होने की खबरें आ रही थीं। इमिग्रेशन अफसरों ने यह जानकारी दी है कि राजपक्षे, उनकी पत्‍नी और बॉडीगार्ड के साथ अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ने वाले सैन्‍य विमान एंटोनोव 32 में बैठे थे। अफसरों के मुताबिक, राजपक्षे का विमान पड़ोसी देश मालदीव में उतरा है। इससे पहले भी राजपक्षे परिवार ने देश छोड़ने की कोशिश की लेकिन उसे सफलता नहीं मिली।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement