Sunday, April 28, 2024
Advertisement

श्रीलंका की नौसेना ने 32 भारतीय मछुआरों को हिरासत में लिया, लगाया ये आरोप

भारत और श्रीलंका के बीच मछुआरों का मुद्दा हमेशा रहा है। अक्सर श्रीलंका की नौसेना भारतीय मछुआरों को उनके जल क्षेत्र का उल्लंघन करने का आरोप लगातार पकड़ लेती है। एक बार फिर श्रीलंकाई नौसेना से 32 भारतीय मछुआरों को पकड़ लिया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: March 22, 2024 13:26 IST
मछुआरे (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP मछुआरे (फाइल फोटो)

कोलंबो: श्रीलंका के तलाईमन्नार तट और डेल्फ्ट उपद्वीप के पास समुद्री सीमा में बुधवार को कथित रूप से मछली पकड़ने को लेकर श्रीलंकाई नौसेना ने कम से कम 32 भारतीय मछुआरों को हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए जाने के मामले में इस साल भारतीय मछुआरों की एक दिन में ये सर्वाधिक संख्या है। एक सरकारी बयान में ये जानकारी दी गयी है। 

भारतीय मछुआरों को पकड़ा 

सरकारी बयान के अनुसार नौसेना ने तलाईमन्नार में सात भारतीय मछुआरों को दो नौकाओं के साथ तथा डेल्फ्ट उपद्वीप के पास 25 भारतीय मछुआरों को तीन नौकाओं के साथ पकड़ा। बयान के मुताबिक सात मछुआरों और उनकी दो नौकाओं को तलाईमन्नार गोदी में लाया गया जबकि 25 मछुआरों और उनकी तीन नौकाओं को कंकासंथुरई बंदरगाह ले जाया गया। 

अब क्या होगा 

पकड़े गए मछुआरों और उनकी नौकाओं को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए अब मन्नार और मैलाडी के मात्स्यिकी निरीक्षकों को सौंपा जाएगा। श्रीलंकाई नौसेना ने 2024 में अब तक 23 भारतीय नौकाओं और 178 भारतीय मछुआरों को पकड़ा है और उन्हें कानूनी कार्रवाई के लिए प्रशासन को सौंपा है। 

चला देते हैं गोली 

मछुआरों का मुद्दा भारत और श्रीलंका के आपसी रिश्ते में विवाद का कारण रहा है। श्रीलंकाई समुद्री सीमा में अवैध रूप से घुस जाने की कई कथित घटनाओं में पाक जलडमरूमध्य में श्रीलंका के नौसैनिक भारतीय मछुआरों पर गोलियां भी चला देते हैं और उनकी नौकाएं जब्त कर लेते हैं। 

अनजाने में समुद्री सीमा लांघ जाते हैं मछुआरे 

पाक जलडमरूमध्य श्रीलंका को तमिलनाडु से अलग करने वाली संकरी जलपट्टी है जो दोनों देशों के मछुआरों के लिए मछलियां पकड़ने की जगह है। एक-दूसरे की समुद्री सीमा में अनजाने में पहुंच जाने पर अक्सर दोनों देशों के मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। साल 2023 में श्रीलंका की नौसेना ने उसकी समुद्री सीमा में कथित रूप से मछली पकड़ने को लेकर 240 भारतीय मछुआरों को 35 नौकाओं के साथ पकड़ा। भाषा

यह भी पढ़ें: 

इस खूबसूरत द्वीप पर जाने से पहले जान लें जरूरी बात, ऐसा करने पर लग सकती है लाखों की चपत

समंदर में चीन की निकलेगी हेकड़ी, ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिटेन के साथ की परमाणु पनडुब्बियों की डील

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement