Sunday, April 21, 2024
Advertisement

ताइवान ने सीमा क्षेत्र में फिर डिटेक्ट किए चीन के 19 सैन्य विमान और नौसेना के 7 जहाज, आखिर क्या चाहता है ड्रैगन

" चीन की इस गतिविधि से पहले 14 फरवरी को यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के प्रमुख के लिए अमेरिकी नामित एडमिरल सैमुअल पापारो ने चेतावनी दी थी कि चीन जल्द ही ताइवान पर आक्रमण को छिपाने के लिए सैन्य अभ्यास का उपयोग करने की क्षमता हासिल कर सकता है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 29, 2024 13:39 IST
ताइवान के पास उड़ते चीन के फाइटर प्लेन (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : AP ताइवान के पास उड़ते चीन के फाइटर प्लेन (प्रतीकात्मक)

ताइवान ने अपने सीमा क्षेत्र में एक बार फिर चीन के 19 सैन्य विमान और नौसेना के 7 जहाजों को डिटेक्ट किया है। ऐसा पहली बार नहीं है जब चीनी फाइटर प्लेन को ताइवान सीमा के करीब डिटेक्ट किया गया हो। इससे पहले भी दर्जनों बार चीन यह गतिविधियां कर चुका है। चीन ऐसा करके लगातार ताइवान पर अपना दबाव बनाता रहा है। ताइवान की सरकार ने दावा किया है कि उसने 19 चीनी सैन्य विमानों, 7 नौसेना जहाजों के सीमा के करीब होने का पता लगाया है। 

एक्स पर एक बयान में ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा, "ताइवान के आसपास सक्रिय 19 पीएलए विमान और 7 पीएलएएन जहाजों का आज सुबह 6 बजे (यूटीसी 8) तक पता चला।

दावे के अनुसार चीन के 12 विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया और प्रवेश किया। ताइवान का उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी ADIZ" ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने आज सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक पिछले 24 घंटों में देश के करीब 19 चीनी सैन्य विमानों और सात नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार, 19 चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) विमानों में से 12 ने ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार चीन की इस कार्रवाई के बाद ताइवान ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की। 

चीन लगातार ताइवान पर बना रहा दबाव

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में अब तक ताइवान ने 253 बार चीनी सैन्य विमानों और 150 बार नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है। सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग तेज कर दिया है। ग्रे ज़ोन रणनीति को "स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे प्रयासों या प्रयासों की श्रृंखला के रूप में वर्णित किया गया है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है।

यह भी पढ़ें

दक्षिण कोरिया में हड़ताल पर गए 10 हजार से ज्यादा डॉक्टर और 80 फीसदी स्टाफ, सरकार ने दी गंभीर चेतावनी

प्रशासनिक निर्णयों के लिए बाइडेन मेडिकली फिट हैं या नहीं, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डॉक्टरों ने दी ये रिपोर्ट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement