Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सबसे प्रदूषित शहर लाहौर की हवा बिगड़ी, AQI दिल्ली से भी हाई, पाकिस्तान क्या बता रहा वजह?

लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। यहां AQI का स्तर दिल्ली से भी ज्यादा है। भारत के पंजाब प्रांत की सीमा से लाहौर महज 20 किलोमीटर दूर है। जानिए लाहौर के प्रदू​षण पर भारत को लेकर पाकिस्तान ने क्या कहा?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 31, 2023 19:32 IST
सबसे प्रदूषित शहर लाहौर - India TV Hindi
Image Source : AP FILE सबसे प्रदूषित शहर लाहौर

Lahore Pollution News: पाकिस्तान का शहर लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। यहां की हवा इन दिनों बेहद प्रदूषित है। इस वजह से पाकिस्तान भारत के साथ कूटनीतिक स्तर पर पराली जलाने का मुद्दा उठाएगा। पाकिस्तान ने मंगलवार को कहा है कि भारत के पंजाब प्रांत में इन दिनों पराली जलाई जा रही है, इस मुद्दे को वह राजनयिक स्तर पर भारत के समक्ष उठाएगा। पाकिस्तान के अनुसार दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार लाहौर शहर में हवा की क्वालिटी पराली जलाए जाने के कारण भी प्र​भावित होती है। आलम यह है कि लाहौर का AQI दिल्ली से भी हाई है। लाहौर भारत के पंजाब प्रांत की सीमा से महज 20 किलोमीटर दूर है।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सीएम ने उठाया मुद्दा

लाहौर में व्याप्त प्रदू​षण के मद्देनजर पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़ के साथ एक बैठक के दौरान, पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने कहा कि लाहौर में धुंध फैलने का मुख्य कारण "भारतीय प्रांत पंजाब में पराली जलाना" है। उन्होंने प्रधानमंत्री से इस मामले को भारत के साथ उठाने का अनुरोध किया। इसके बाद काकड़ ने उन्हें यह मुद्दा भारत के साथ उठाने का आश्वासन दिया और कहा, "हम इस मामले को भारत के साथ राजनयिक स्तर पर उठाएंगे।" 

मामला जल्द सुलझने की उम्मीद जताई

उन्होंने उम्मीद जताई कि यह मामला सुलझ जाएगा। खतरनाक वायु गुणवत्ता के कारण लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। एक वैश्विक वायु गुणवत्ता निगरानी मंच के अनुसार, सोमवार को लाहौर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 447 तक पहुंच गया। एक्यूआई के 50 से नीचे होने पर हवा में सांस लेना सुरक्षित माना जाता है। लाहौर भारत की सीमा से करीब 20 किलोमीटर दूर है। भारत की तरह, पाकिस्तान में भी किसान अगली फसल की तैयारी के लिए मानसूनी फसल के अंत में पराली जलाते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement