Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस देश के प्रधानमंत्री की आनन-फानन में गई कुर्सी, राष्ट्रपति ने एक झटके में हटाया

पहले से आर्थिक तंगी का सामना कर रहे ट्यूनीशिया को बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रपति ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री को उनके पद से हटा दिया है। अभी तक इस कार्रवाई के पीछे की कोई वजह नहीं बताई गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 03, 2023 0:03 IST
रौजा बौदेंत रमजाने, ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री - India TV Hindi
Image Source : AP रौजा बौदेंत रमजाने, ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति ने आनन-फानन में देश की पहली महिला प्रधानमंत्री को उनके पद से हटा दिया है। इससे पूरे देश में हलचल मच गई है। राष्ट्रपति की ओर से यह कार्रवाई तो की गई, लेकिन अभी तक ऐसा करने के पीछे कोई वजह नहीं बताई गई है। ट्यूनीशिया में रौजा बौदेंत रमजाने वर्ष 2021 में पहली बार देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनी थीं। इससे पहले वह एक इंजीनियरिंग स्कूल में शिक्षक के तौर पर कार्यरत थीं। रमजाने को प्रधानमंत्री की कुर्सी से हटाए जाने के बाद ट्यूनीशिया में राजनीतिक चर्चाओं ने माहौल में गर्मी पैदा कर दी है।

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति ने देश की प्रधानमंत्री को पद से क्यों हटाया। यह अभी भी रहस्य बना हुआ है। पूर्व प्राध्यापक रौजा बौदेंत रमजाने जो अरब लीग के सदस्य देशों में पहली महिला प्रधानमंत्री थीं। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा मंगलवार को जारी संक्षिप्त बयान में बताया गया कि पीएम रौजा बौदेंत रमजाने को बर्खास्त कर दिया गया है। हालांकि ऐसा करने के पीछे का कोई कारण नहीं बताया गया है। राष्ट्रपति कैस सईद ने इंजीनियरिंग स्कूल की प्राध्यापक रमजाने को सितंबर 2021 में देश की पहली महिला प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, उनकी जगह पर केंद्रीय बैंक के सेवानिवृत्त निदेशक अहमद हचानी को प्रधानमंत्री बनाया गया है जिन्होंने मंगलवार रात पद की शपथ ली। ट्यूनीशिया इस समय आर्थिक संकट से जूझ रहा है।  (एपी)

यह भी पढ़ें

अवमानना मामले में पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के सामने पेश नहीं हुए इमरान खान, अब लिया गया ये फैसला

अंतरिक्ष में चंद्रमा या मंगल ग्रह पर किसी की मौत हो जाए तो मृत शरीर का क्या होगा, यहां पढ़ें हैरतअंगेज जानकारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement