Thursday, May 02, 2024
Advertisement

नेपाल ने चीन के 2 नागरिकों को किया गिरफ्तार, भारत के लोगों को बना रहे थे निशाना

काठमांडू मेट्रोपॉलिटन पुलिस रेंज ने एक खुफिया जानकारी के आधार पर सबसे पहले ओल्ड बनेश्वर से सोमवार रात 37 लोगों के एक गिरोह को हिरासत में लिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2022 16:56 IST
Chinese arrested in Nepal, China arrested in Nepal, China arrested in Nepal Indian- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Representational Image.

Highlights

  • पुलिस ने काठमांडू और भक्तपुर जिलों में सोमवार और मंगलवार को 2 अलग-अलग जगहों पर छापे मारे थे।
  • चीन के 2 और नेपाल के 115 लोगों को साइबर धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
  • चीन का नागरिक नेपाली युवकों की मदद से भारतीयों को निशाना बनाकर अवैध कारोबारी गतिविधियां करता था।

काठमांडू: नेपाल में भारतीयों को निशाना बनाने वाली एक ऑनलाइन ऋण धोखाधड़ी योजना संचालित करने में संलिप्तता को लेकर चीन के 2 नागरिकों और 100 से अधिक नेपाली नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को इस बारे में एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उन्होंने काठमांडू घाटी के काठमांडू और भक्तपुर जिलों में सोमवार और मंगलवार को 2 अलग-अलग जगहों पर छापे मारे। नेपाल पुलिस ने बताया कि इस दौरान चीन के दो नागरिकों और 115 नेपाली नागरिकों को साइबर धोखाधड़ी गतिविधियों में संलिप्त रहने के आरोप में गिरफ्तार किया।

‘कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी करवा रखा था’

काठमांडू मेट्रोपॉलिटन पुलिस रेंज ने एक खुफिया जानकारी के आधार पर सबसे पहले ओल्ड बनेश्वर से सोमवार रात 37 लोगों के एक गिरोह को हिरासत में लिया, जिसमें चीन का एक नागिरक भी शामिल था। चीन के नागरिक की पहचान चांग हू बाऊ के तौर पर हुई है, जो नेपाली युवकों की मदद से भारतीयों को निशाना बनाकर अवैध कारोबारी गतिविधियां करता था। पुलिस ने कहा, ‘उन्होंने ‘लेवान ग्रुप’ नाम की एक कम्पनी का औपचारिक रूप से पंजीकरण भी करा रखा था, जो राजधानी में व्यावसायिक घरानों को प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करती थी।’

‘सानो थिमी में भी एक गिरोह का भंडाफोड़’
नेपाल पुलिस ने बताया कि काठमांडू से गिरफ्तार किए गए नेपाल के नागरिकों में 23 युवक और 13 युवतियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद पुलिस ने भक्तपुर जिले के सानो थिमी नगर पालिका में एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया, जहां से उन्होंने 80 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें भी एक चीनी नागरिक है, जिसका नाम वांग जिनाओ है। पुलिस ने बताया कि भक्तपुर में तीन मंजिला कार्यालय में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किए गए नेपाल के नागरिकों में 47 युवतियां और 32 युवक शामिल हैं।

‘गिरफ्तार लोगों को अदालत में पेश किया जाएगा’
कार्यालय से कुल 48 लैपटॉप और 14 डेस्कटॉप कंप्यूटर भी जब्त किए गए हैं। चीन के नागरिक, भारतीयों को 2.5 से 3.5 प्रतिशत ब्याज दरों के साथ ऑनलाइन अल्पकालिक ऋण देते थे। उन्होंने कथित तौर पर काठमांडू और भक्तपुर में डेढ़ महीने पहले अपना यह कारोबार शुरू किया था। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों को अदालत में पेश किया जाएगा। उन्हें सेंट्रल बैंक (केंद्रीय बैंक) तथा वित्तीय लेनदेन अधिनियम के तहत आरोपित किया जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement