Friday, April 19, 2024
Advertisement

मई के आरंभ में आगाज और आखिरी में यूक्रेन ने किया "पुतिन की हत्या का फाइनल ट्रायल"!, जेलेंस्की के जेहन में क्या है?

एक महीने में दूसरी बार यूक्रेन ने रूस के राष्ट्रपति को निशाना बनाकर ड्रोन हमला करके खलबली मचा दी है। इससे यह भी साफ है गया है कि पुतिन का ठिकाना भी सुरक्षित नहीं रह गया है। इसे रूस के लिए बड़ा सैटबैक माना जा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 31, 2023 9:28 IST
व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : FILE व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति

एक महीने में दो बार रूस के राष्ट्रपति पुतिन को टारगेट बनाकर किए गए ड्रोन हमले से दुनिया भर में सनसनी फैल गई है। मंगलवार को सुबह मास्को पर फिर जोरदार तरीके से ड्रोन हमला किया गया। रूस ने इसके लिए यूक्रेन को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि यूक्रेन ने अभी तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। यह हमला पुतिन के घर के पास ही हुआ बताया जा रहा है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि एक महीने में क्या दो बार यूक्रेन पुतिन की हत्या का ट्रायल कर चुका है, क्या वाकई यूक्रेन पुतिन की जान लेना चाहता है, क्या जेलेंस्की अब पुतिन पर आखिरी वार करने वाले हैं?...यह सवाल इसलिए हैं कि यूक्रेन ने पुतिन के घर को लक्ष्य में रखकर मई के पहले हफ्ते में और अब आखिरी हफ्ते में दो बार ड्रोन हमला किया है।

रूस के अनुसार मंगलवार को यूक्रेन के ड्रोन हमले में मास्को में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है और कई लोग घायल भी हुए हैं। हालांकि रूस ने यूक्रेन के 5 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है। जबकि उसके 3 ड्रोन तकनीकी वजहों से लक्ष्य से भटक गए और वह जहां गिरे, वहां नुकसान कर गए। रूस ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन का यह मानव रहित आतंकी हमला है, जिसे पुतिन को टारगेट करके किया गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने यूक्रेन के 5 ड्रोन को पैंटिर-एस एयर डिफेंस सिस्टम के जरिये मार गिराया।

मास्को में खलबली

मास्को में यूक्रेन के ड्रोन हमले से खलबली मच गई है। एक माह में दूसरी बार तथाकथित रूप से यूक्रेन ने मास्को और पुतिन को टारगेट बनाकर ड्रोन हमला किया है। इस बार हमले की सबसे पहली सूचना मास्को शहर के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने दी। उन्होंने मंगलवार को सुरक्षा एजेंसियों को बताया कि ड्रोन हमले से राजधानी मास्को में कई इमारतों को क्षति पहुंची है। हालांकि यह मामूली रूप से है। कुछ लोगों को अस्थाई रूप से सुरक्षित ठिकानों की ओर भेज दिया गया है। दो लोगों के घायल होने की सूचना है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन द्वारा कीव पर दोबारा हमला शुरू करवाए जाने के बाद मंगलवार सुबह मास्को पर संदिग्ध कामीकेज ड्रोन से हमला किया गया।

पुतिन के आधिकारिक आवास को बनाया निशाना

यह हमला कीव का मास्को पर रिएक्शन हो सकता है। इस हमले में राजधानी के दक्षिण-पश्चिम स्थित रूबलोवका के कुलीन जिले समेत मास्को के कई समृद्ध उपनगरों में इमारतों को नुकसान पहुंचा है। हमला पुतिन के गांव उसोवो के पास किया गया। यह राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास नोवो-ओगारियोवो के नजदीक है। इससे माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पुतिन और उनके आवास को लक्षित करके यह हमला किया गया है। ड्रोन ने मध्य मास्को से छह मील दूर लेनिस्की प्रास्पेक्ट और प्रोसोयुन्जया स्ट्रीट के फ्लैटों को भी निशाना बनाया। इसमें कई लोग घायल हुए और इमारतों को नुकसान पहुंचा।

यह भी पढ़ें

सैन फ्रांसिस्को में बोले राहुल, "भाजपा करती है सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग और हमने नफरत के शहर में खोली मोहब्बत की दुकान"

भारत की "नई संसद" को लेकर नेपाल में नया बवाल, मामला जानकर आ जाएगा खून में उबाल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement