Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रूस-यूक्रेन युद्ध में परमाणु संयंत्र पर हमले के इनपुट से घबराया संयुक्त राष्ट्र, दोनों देशों से की ये अपील

यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर रूसी हमले की योजना के इनपुट से हड़कंप मच गया है। संयुक्त राष्ट्र ने दोनों देशों से अपील की है कि किसी भी नाभिकीय रिएक्टर को इस तरह निशाना नहीं बनाया जाए।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 31, 2023 12:50 IST
परमाणु संयंत्र पर हमले की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP परमाणु संयंत्र पर हमले की प्रतीकात्मक फोटो

यूक्रेन द्वारा अपने जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर हमले के इनपुट का दावा किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ भी घबरा गया है। क्योंकि अगर रूस ने इस परमाणु संयंत्र पर हमला किया तो इससे लीक होने वाले रेडियोधर्मी पदार्थों से मानवता को बड़ा खतरा पैदा हो सकता है। इस आशंका के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र के परमाणु प्रमुख ने रूस और यूक्रेन से यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर किसी भी तरह का हमला नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध होने और ‘विनाशकारी घटना के खतरे से बचने के लिए’ संकल्प लेने का आग्रह किया है।

राफेल ग्रोसी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वह बात दोहराई जो उन्होंने मार्च में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स से कही थी। ग्रोसी ने कहा,‘‘ हम पासे फेंक रहे हैं और अगर यह जारी रहा तो एक दिन वह भी आएगा जब किस्मत साथ छोड़ देगी।’’ आईएईए के महा निदेशक ने कहा कि जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर पांच सिद्धांतों का पालन किया जाए तो परमाणु दुर्घटना को होने से रोका जा सकता है जो‘‘परमाणु दुर्घटना को रोकने के लिए अंतिम रक्षात्मक सीमा हैं।’’ यहां पिछले सप्ताह के हमलों सहित सात मौकों पर लड़ाई ने जबरदस्त बिजली संकट पैदा किया था।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा रिएक्टर को निशाना न बनाएं

राफेल ग्रोसी ने इन पांच सिद्धांतों को लेकर कहा- * संयंत्र से या संयंत्र पर हमलों को प्रतिबंधित करें, खासतौर पर रिएक्टर को निशाना बनाने वाले हमले। * भारी हथियारों के संग्रहण को अथवा सैनिकों की मौजूदगी को प्रतिबंधित करें जिनका इस्तेमाल हमले में किया जा सकता है। * संयंत्र के संचालन के लिए जरूरी सभी ढांचों, प्रणालियों तथा घटकों की हमलों से रक्षा करें। * इन सिद्धांतों को कमजोर करने वाली कोई भी कार्रवाई नहीं करें। ग्रोसी ने सुरक्षा परिषद से इन पांच सिद्धांतों का समर्थन करने को कहा और जोर दिया कि ये ‘‘ किसी एक को डराने धमकाने के लिए बल्कि सभी के फायदे के लिए हैं।’’

यह भी पढ़ें

मई के आरंभ में आगाज और आखिरी में यूक्रेन ने किया "पुतिन की हत्या का फाइनल ट्रायल"!, जेलेंस्की के जेहन में क्या है?

सैन फ्रांसिस्को में बोले राहुल, "भाजपा करती है सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग और हमने नफरत के शहर में खोली मोहब्बत की दुकान"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement