Monday, April 29, 2024
Advertisement

जापान में G7 की बैठक से लौटे केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, कहा- भारत की विकास गाथा से दुनिया में जागी सीखने की ललक

जापान में हुए G7 सम्मेलन में भाग लेने के बाद स्वदेश लौटे केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा की पूरी दुनिया भारत की विकास गाथा से सीखना चाह रही है। जापान में 29 और 30 अप्रैल को हुए G7 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुलंदियों पर पहुंचते भारत के विकास की चर्चा भी हुई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 05, 2023 7:18 IST
अश्विनी वैश्णव, केंद्रीय मंत्री- India TV Hindi
Image Source : PTI अश्विनी वैश्णव, केंद्रीय मंत्री

जापान में हुए G7 सम्मेलन में भाग लेने के बाद स्वदेश लौटे केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा की पूरी दुनिया भारत की विकास गाथा से सीखना चाह रही है। जापान में 29 और 30 अप्रैल को हुए G7 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुलंदियों पर पहुंचते भारत के विकास की चर्चा भी हुई। इस दौरान जी 20 देशों ने भारत में हो रहे तेजी से विकास की सराहना की। साथ ही साथ उनमें सीख लेने की ललक भी देखी गई। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने तेजी से उभरते भारत के विकास की कहानी जी 7 देशों को सुनाई।

अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश प्रौद्योगकी के प्रमुख स्रोत के रूप में उभर रहा है और प्रौद्योगिकी विकास करने के तौर पर भारत की विकास गाथा से सीखने के लिए दुनियाभर में ललक देखी जा रही है। बता दें कि वह 29-30 अप्रैल को हुई जी-7 देशों के डिजिटल और प्रौद्योगिकी मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए जापान के दौरे पर थे।

भारत ने जी-7 देशों के तकनीकी विशेषज्ञों को किया आमंत्रित

वैष्णव ने यहां एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘मेक इन इंडिया’ जैसे दूरदर्शी कार्यक्रमों के कारण भारत स्पष्ट रूप से एक प्रौद्योगकी ऊर्जा स्रोत और विश्वस्त साझेदार के तौर पर उभर रहा है। आज वैश्विक रूप से, प्रौद्योगिकी विकासकर्ता के तौर पर भारत की विकास गाथा से सीखने में ललक देखी जा रही है।” भारतीय दूरसंचार उपकरणों का वैश्विक मानकों पर परीक्षण करने के लिए भारत ने जी-7 देशो को उनके तकनीकी विशेषज्ञों को आमंत्रित किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement