Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने तोड़ी ये परंपरा, बाइडन ने दिलाया इस चीज का भरोसा

पिछले कई वर्षों में किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ पहला आधिकारिक पत्र लिखते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने उनके कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत न करने की परंपरा को तोड़ दिया।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: March 29, 2024 23:42 IST
शाहबाज शरीफ और जो बाइडन - India TV Hindi
Image Source : FILE-ANI शाहबाज शरीफ और जो बाइडन

इस्लामाबादः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को एक पत्र लिखकर सहयोग जारी रखने का भरोसा दिलाया और इस बात पर प्रकाश डाला है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग, क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के मद्देनजर संबंध महत्वपूर्ण हैं। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने शुक्रवार को अपनी खबर में कहा कि पिछले कई वर्षों में किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ पहला आधिकारिक पत्र लिखते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने उनके कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत न करने की परंपरा को तोड़ दिया।

पहले इमरान खान और शहबाज को नहीं लिखा था पत्र

इसने कहा कि बाइडन ने न तो कभी पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और न ही अप्रैल 2022 में उनके उत्तराधिकारी बनने पर शरीफ से कभी बात की। यह घटनाक्रम शरीफ द्वारा दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ सप्ताह बाद आया है। उनके प्रतिद्वंद्वी और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने आम चुनाव को ‘‘धांधली’’ करार दिया था।

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिलाया ये भरोसा

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक इमरान खान ने अप्रैल 2022 में अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से उन्हें हटाए जाने के बाद खुले तौर पर अमेरिका पर उनकी सरकार गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया था। यहां अमेरिकी दूतावास द्वारा साझा किए गए पत्र में कहा गया, ‘‘हमारे लोगों और दुनिया भर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारे राष्ट्रों के बीच स्थायी साझेदारी महत्वपूर्ण है और अमेरिका मौजूदा समय की सबसे गंभीर वैश्विक और क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ खड़ा रहेगा।

शहबाज शरीफ नए प्रधानमंत्री बने

बता दें कि पाकिस्तान अभी हाल में ही आम चुनाव चुनाव हुए थे। जिसके बाद शहबाज शरीफ नए प्रधानमंत्री बने जबकि आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति बने। इमरान खान की पार्टी सबसे बड़ी राजनीतिक दल बनकर उभरी थी। शहबाज की पार्टी का जरदारी की पार्टी पीपीपी का बाहर से समर्थन दे रही है। 

इनपुट- भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement