दोहा पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की भारतीयों से मुलाकात, दोनों देशों के रिश्ते को सराहा

भारत और कतर अगले साल पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50वीं वर्षगांठ मनाएंगे।उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ दो दिवसीय यात्रा पर दोहा पहुंचे हैं। सोमवार को यहां भारतीय समुदाय के सदस्यों से उन्होंने बातचीत की और भारत तथा कतर के बीच रिश्तों को मजबूत करने में उनकी भूमिका की सराहना की।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: November 21, 2022 18:27 IST
दोहा में भारतीयों से मिले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़- India TV Hindi
Image Source : PTI दोहा में भारतीयों से मिले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

दोहा: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ दो दिवसीय यात्रा पर दोहा पहुंचे हैं। सोमवार को यहां भारतीय समुदाय के सदस्यों से उन्होंने बातचीत की और भारत तथा कतर के बीच रिश्तों को मजबूत करने में उनकी भूमिका की सराहना की। इससे पहले धनखड़ ने रविवार को फीफा विश्वकप के उद्घाटन में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वह कतर के अमीर शेख तमीम बिन हम्माद अल सानी के न्यौते पर दोहा की यात्रा पर आए हैं। उन्होंने कतर में अल बैत स्टेडियम में फीफा विश्व कप 2022 के उद्घाटन के दौरान रविवार को शेख तमीम से भी मुलाकात की थी। उपराष्ट्रपति के ट्विटर पेज पर कहा गया है, ''माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने दोहा, कतर में भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की। श्री धनखड़ ने समुदाय के सदस्यों की उनके संबंधित क्षेत्रों में उपलब्धियों के लिए सराहना की।'' 

इस ट्वीट के साथ तस्वीरें भी साझा की गई हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर कहा, ''अपनों से जुड़ना! उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दोहा, कतर में भारतीय समुदाय के सदस्यों और स्कूली विद्यार्थियों से मुलाकात की।'' उन्होंने ट्विटर पर कहा, “स्वागत समारोह में अपने प्रेरक संबोधन में, उपराष्ट्रपति ने भारत-कतर रिश्तों को गहरा करने में समुदाय की भूमिका की सराहना की।” 

धनखड़ ने कई विश्व की नेताओं से की मुलाकात 

धनखड़ ने कतर में फीफा विश्व कप के मौके पर रविवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस सहित कई विश्व नेताओं से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत और कतर के बीच दोस्ताना रिश्ते हैं। बयान के मुताबिक, दोनों देशों के बीच व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्रों में बहुआयामी साझेदारी है। भारत और कतर अगले साल पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50वीं वर्षगांठ मनाएंगे। बयान में कहा गया है कि 8,40,000 भारतीय कतर में रहते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन