Monday, April 29, 2024
Advertisement

बेलारुस के जरिए कीव पर हमला कर सकता है वैगनर ग्रुप, ब्रिटिश जनरल ने किया दावा

रूस में शनिवार के दिन हुई बगावत अब ठंडी पड़ चुकी है। लेकिन इस बीच ब्रिटिश जनरल ने चेतावनी दी है कि वैगनर ग्रुप बेलारूस की तरफ निकल पड़ी है। उन्होंने चेतावनी दी है कि वैगनर ग्रुप बेलारूस के जरिए कीव पर हमला कर सकती है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: June 25, 2023 23:18 IST
Wagner Group can attack Kiev through Belarus claims British general- India TV Hindi
Image Source : AP बेलारुस के जरिए कीव पर हमला कर सकता है वैगनर ग्रुप

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ तख्ता पलट करने की वैगनर ग्रुप की कोशिश अब ठंडी पड़ गई है। येवगेनी प्रिगोझिन ने इस मामले में बेलारूस के राष्ट्रपति की बात को मानकर अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। रूस की प्राइवेट आर्मी के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने अपने सैनिकों को पड़ोसी देश बेलारूस जाने का आदेश दिया है। इस बीच एक ब्रिटिश जनरल लॉर्ड डैनट द्वारा चेतावनी दी गई है कि वैगनर ग्रुप बेलारूस के जरिए कीव पर हमला कर सकता है। 

ब्रिटिश जनरल की चेतावनी

लॉर्ड डैनाट ने कहा कि हम नहीं जानते, हमें अगले कुछ घंटों या दिनों में पता चलेगा कि वास्तव में प्रिगोझिन के साथ कितने लड़ाके गए हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि प्रिगोझिन अपने साथ अपनी सेना लेकर बेलारूस गया है तो यह कीव के लिए खतरा है। उनका मानना है कि प्रिगोझिन और वैगनर ग्रुप का कीव जाना बेलारूस का अंत है। उन्हें लगता है कि उनका बेलारूस जाना चिंता का विषय है। लॉर्ड डैनाट ने कहा कि अगर वो बेलारूस की तरफ गया है तो जाहिर है कि उसने अपने साथ प्रभावशाली लड़ाकुओं की यूनिट रखी होगी। ऐसे में वह कीव के करीबी क्षेत्र यूक्रेन के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है। 

बेलारूस की तरफ ध्यान दे यूक्रेन

उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध पिछले साल 24 फरवरी से जारी है। ऐसा लगता कि मामला खत्म हो गया है। मुझे लगता है कि यह अभी खत्म होने से बहुत दूर है और इसके झटके काफी समय तक गूंजते रहेंगे। यूक्रेन को इस मामले पर ध्यान देने की जरूरत है और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि क्या उनकी कुछ सेना की टुकड़ियां बेलारूस की उस दिशा में हैं जिससे नए हमले को नाकाम किया जा सके। गौरतलब है कि शनिवार के दिन प्रिगोझिन के नेतृत्व में वैगनर ग्रुप ने रूस में तख्ता पलट की कोशिश की थी। हालांकि कुछ घंटे चले विवाद के बाद वैगनर ग्रुप लड़ाई से पीछे हट गया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement