Sunday, May 12, 2024
Advertisement

गुयाना के साथ भारत विकसित करना चाहता है कैसा संबंध, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर बताया राज

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुयाना के प्रधानमंत्री मार्क फिलिप्स से मुलाकात की और इस दक्षिण अमेरिकी देश की विकास यात्रा में भारत के साझेदार बनने का निश्चय व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने शनिवार को हुई इस बैठक में ऊर्जा, आपदा प्रबंधन और रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 23, 2023 16:22 IST
एस जयशंकर, भारत के विदेश मंत्री- India TV Hindi
Image Source : PTI एस जयशंकर, भारत के विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुयाना के प्रधानमंत्री मार्क फिलिप्स से मुलाकात की और इस दक्षिण अमेरिकी देश की विकास यात्रा में भारत के साझेदार बनने का निश्चय व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने शनिवार को हुई इस बैठक में ऊर्जा, आपदा प्रबंधन और रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। जयशंकर ने ट्वीट किया कि उन्हें यहां प्रधानमंत्री फिलिप्स और अन्य नेताओं से मिलकर खुशी हुई। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ (हमने) ऊर्जा, आपदा प्रबंधन एवं तैयारी और रक्षा सहयोग पर चर्चा की।

भारत गुयाना की विकास की यात्रा में उसका साझेदार बनेगा।’’ जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि वैश्विक स्तर पर बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में भारत द्वारा मुहैया कराई जा रही सुविधाएं बढ़ रही हैं। विदेश मंत्री ने ट्वीट में बताया कि उन्होंने गुयाना के लोक निर्माण मंत्री देवदत इंदर के साथ ‘ईस्ट बैंक-ईस्ट कोस्ट रोड लिंकेज’ परियोजना स्थल का दौरा किया और श्रमिकों एवं वरिष्ठ कर्मचारियों के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनके जोश से प्रभावित हुआ।’’ इससे पहले जयशंकर ने शनिवार को गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली और उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से भेंट की। उन्होंने गुयाना के अपने समकक्ष ह्यू टॉड के साथ पांचवीं भारत-गुयाना संयुक्त समिति बैठक की सह-अध्यक्षता भी की। इस बैठक में कृषि, रक्षा सहयोग और बुनियादी ढांचा विकास जैसे विषयों पर चर्चा की गई।

जयशंकर ने किया ट्वीट

जयशंकर ने ट्वीट किया कि दक्षिण अमेरिकी देश में उनकी उपस्थिति का उद्देश्य हाल में राष्ट्रपति अली और उपराष्ट्रपति जगदेव की यात्राओं से बनी बातों को आगे ले जाना है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मजबूत आर्थिक स्थिति हमारी साझेदारी को एक नए स्तर पर ले जाने में साझा मूल्यों के लिए पूरक होगी।’’ उन्होंने ऊर्जा, स्वास्थ्य और फार्मा, विकास साझेदारी और क्षमता निर्माण, कृषि, नवाचार, प्रौद्योगिकी और रक्षा एवं बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में दोनों देशों के संबंधों को रेखांकित किया। राष्ट्रपति अली और प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने पर सहमति जताई थी।

जयशंकर ने कहा, ‘‘(मैंने) भारत एवं गुयाना के बीच व्यापार पर गोल मेज सम्मेलन को संबोधित किया। (मैं) विदेश मंत्री ह्यू टॉड, वित्त मंत्री अशनी सिंह और लोक निर्माण मंत्री देवदत इंदर की भागीदारी की सराहना करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय उद्योग परिसंघ की उपस्थिति लातिन अमेरिका के साथ भारत के बढ़ते जुड़ाव का प्रतिबिंब है। विदेश मंत्री ने भारत-गुयाना मूल के क्रिकेटर रामनरेश सरवन और क्रिकेटर स्टीवन जैकब्स से भी मुलाकात की। जयशंकर ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। उन्होंने गुयाना की नेशनल असेंबली के स्पीकर मंजूर नादिर से भी मुलाकात की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement