Saturday, April 13, 2024
Advertisement

ईरान ने जिस पर किया हमला, कौन है वो जैश अल-अदल, कैसे काम करता है इसका नेटवर्क?

ईरान ने एक बार फिर पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर हमला किया है। सर्जिकल स्ट्राइक जैश अल अदल पर की है। जानिए जैश अल अदल कौन है, इसका नेटवर्क क्या काम करता है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 24, 2024 11:51 IST
जैश अल-अदल- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA जैश अल-अदल

Iran Pakistan: ईरान और पाकिस्तान भले ही आपसी दोस्ती की बातें करें, लेकिन दोनों पड़ोसी देशों में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। ईरान ने एक बार फिर पाकिस्तान की सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की है। ईरान ने पिछले महीने भी पाकिस्तान पर मिसाइल हमला किया था। इसके बाद दोनों देशों में तनाव देखने को मिला। ईरान का कहना है कि उसने आतंकी संगठन जैश अल-अदल पर हमला किया है। जानिए यह कौनसा संगठन है, इसका नेटवर्क कैसे काम करता है?

ईरान के सरकारी मीडिया के अनुसार ईरान के सैन्य बलों ने पाकिस्तानी क्षेत्र में घुसकर आतंकी संगठन जैश अल-अदल के वरिष्ठ कमांडर इस्माइल शाहबख्श और उसके कुछ साथियों को मार डाला है। कुछ दिनों पहले ही दोनों देशों ने एक-दूसरे पर हवाई हमले किए थे जिसके  एक महीने बाद ही, ईरान की सेना ने एक सशस्त्र संघर्ष में एक आतंकवादी समूह पर हमला किया और कई आतंकियों को मार गिराया है।

किस तरह काम करता है जैश अल-अदल का नेटवर्क?

जैश अल अदल का हमला ईरान में ज्यादातर उन जगहों पर होता है, जो पाकिस्तानी सीमा से लगे हैं। पाकिस्तान में इन्होंने अपने ठिकाने बनाए हुए हैं। हमला करने के बाद आतंकी वापस भाग जाते है, जो ईरान-पाकिस्तान के बीच खटास का बड़ा कारण है। जैश अल-अदल के लड़ाकों को बॉर्डर पोस्ट और सैन्य काफिलों को निशाना बनाने के लिए जाना जाता है।

जैश अल-अदल का क्या होता है अर्थ, कब बना था संगठन?

जैश अल-अदल का मतलब न्याय की सेना होता है। 2012 में इसे बनाया गया था। 2013 में इसने एक हमले की जिम्मेदारी ली। इसमें 14 ईरानी गार्ड मारे गए थे। इस हमले के बाद से जैश अल-अदल सुर्खियों में आ गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी समूह ने तब कहा था कि यह हमला सीरिया में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के अपराधों और ईरान की ओर से सुन्नियों पर किए उत्पीड़न का जवाब है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement