Monday, April 29, 2024
Advertisement

मर गया दुनिया का 'सबसे गंदा' शख्स, आधी सदी से पानी से था दूर, नहाते ही हुई मौत!

World Dirtiest Man Died: दुनिया के सबसे गंदे आदमी का नाम अमौ हाजी था। अमौ हाजी को नहाना-धोना पसंद नहीं था। वह अविवाहित थे। ईरीन के दक्षिणी प्रांत फार्स के देजगाह गांव में उनका निधन हो गया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 26, 2022 6:13 IST
दुनिया के सबसे गंदे आदमी की मौत- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दुनिया के सबसे गंदे आदमी की मौत

World Dirtiest Man Died: आधी सदी से ज्यादा समय तक नहीं नहाने वाले शख्स की मौत हो गई। ये दुनिया के सबसे गंदे आदमी के नाम से मशहूर थे। ईरान के इस व्यक्ति ने 60 सालों से ज्यादा समय से नहीं नहाया था, जिसकी मौत 94 साल की उम्र में हो गई। ईरान की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को बताया कि कई दशकों से नहीं नहाने वाले दुनिया के सबसे गंदे आदमी की मौत हो गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। दुनिया के सबसे गंदे आदमी का नाम अमौ हाजी था। अमौ हाजी को नहाना-धोना पसंद नहीं था। वह अविवाहित थे। अमौ हाजी का रविवार को ईरीन के दक्षिणी प्रांत फार्स के देजगाह गांव में निधन हो गया। वे देजगाह गांव में अकेले रहते थे।

बीमार होने के डर से नहाने से परहेज करते थे

अमौ हाजी कालिख से ढके और एक सिंडर-ब्लॉक की झोंपड़ी में रह रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमौ हाजी बीमार होने के डर से नहाने से परहेज किया करते थे। अमौ हाजी का मानना था कि सफाई उन्हें बीमार कर देगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ महीने पहले ही ग्रामीणों ने अमौ हाजी को नहलाने के लिए राजी किया था। 

नहाने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई थी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ महीने पहले गांव वालों ने उन्हें जबरदस्ती पकड़कर बाथरूम में ले जाकर नहला दिया था, जिसके बाद से ही उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। इतने सालों बाद नहाने के बाद उनकी तबीयत ऐसी गंभीर स्थिति में पहुंच गई कि बीते दिनों उनकी मौत हो गई।

जानवरों का सड़ा मांस खाना पसंद था उन्हें 

हाजी को खाने में जानवरों का सड़ा हुआ मांस पसंद था। उन्हें पॉर्कुपाइन का मांस खाना पसंद था। इसके अलावा ये भी बताया जाता है कि हाजी एक साथ पांच सिगरेट जलाकर पी जाते थे। ईरानी मीडिया के मुताबिक, 2013 में अमौ हाजी के जीवन के बारे में "द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमौ हाजी" नामक एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई गई थी। डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया था कि अमौ हाजी अपना जीवन कैसे जीते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement