Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यमन के हूती विद्रोहियों ने इजराइल की ओर दागी मिसाइलें, गिर गई मिस्र में, 6 सुरक्षाकर्मी घायल

यमन के हूती विद्राहियों ने एक बार फिर इजराइल को टारगेट करके मिसाइल छोड़ी, लेकिन इजराइल की बजाय सीमा के पास ही मिस्र के ताबा शहर में गिर गई। इससे मिस्र के 6 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। इजराइल ने मिस्र के सुरक्षाबलों के हताहत होने पर इस हमले की निंदा की है।

Reported By : Manish Prasad Written By : Deepak Vyas Updated on: October 28, 2023 11:01 IST
इजराइल की ओर दागी गईं मिसाइलें।- India TV Hindi
Image Source : PTI इजराइल की ओर दागी गईं मिसाइलें।

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इजराइल गाजा पर लगातार हमले कर रहा है। इसी बीच यमन की ओर से भी इजराइल पर हमले शुरू हो गए हैं। पिछली रात यानी 27 अक्टूबर को यमन स्थित ईरानी प्रॉक्सी आतंकवादी संगठन हूती द्वारा इज़राइल की ओर एक क्रूज मिसाइल लॉन्च की गई। लेकिन ये मिसाइल इजराइल की बजाय इजराइल की सीमा के पास मिस्र में ताबा पर जाकर गिरीं। इस कारण मिस्र के 6 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। यह दूसरी बार है जब हूती विद्रोहियों ने इजराइल के खिलाफ मिसाइलें लॉन्च कीं। पिछली बार जब मिसाइल लॉन्च की थी, तब उन्हें एक अमेरिकी युद्धपोत ने रोक लिया था। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हूती विद्रो​ही ईरान समर्थक हैं। वे इजराइल को अपना दुश्मन मानते हैं। 

यमन से हुए हमले की इजराइल ने की निंदा

इजराइल ने इस हमले की निंदा ​की है। साथ ही कहा ​है कि इस हमले पर ईरान की ओर से स्पष्टीकरण दिया जाना चाहिए। इजराइल ने कहा कि उनके देश को नुकसान पहुंचाने के इरादे से हूती आतंकवादी संगठन द्वारा लॉन्च की गई मिसाइलों और ड्रोनों से मिस्र के सुरक्षा बलों को हुए नुकसान की इजराइल निंदा करता है।

अमेरिका ने नाकाम कर दिया था मिसाइल हमला

इससे पहले यमन के हूती विद्रोहियों ने इजराइल को तबाह करने के लिए क्रूज मिसाइलें छोड़ दी थीं और ड्रोन अटैक भी किए, लेकिन अमेरिका के जंगी बेड़े ने हू​ती विद्रोहियों के इस हमले को नाकाम कर दिया था। इस बारे में पेंटागन ने कि यमन के हूती विद्रोहियों की तरफ से क्रूज मिसाइलों और ड्रोन को लॉन्च किया गया था, जिसे अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत ने तुरंत रोक दिया। ये संभावित रूप से इजरायल को निशाना बना रहे थे।

हमलों पर क्या कहा था पेंटागन ने?

इस संबंध में अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर के अनुसार, USS कार्नी उत्तरी लाल सागर में काम कर रहा है। उसने हूती विद्रोहियों द्वारा लॉन्च किए गए तीन लैंड अटैक क्रूज मिसाइलों और कई ड्रोन को मार दिया। इन घातक मिसाइलों और ड्रोन को पानी के ऊपर गोली मारी गई थी।उन्होंने कहा, ये मिसाइलें यमन के अंदर से लॉन्च की गई थीं और लाल सागर के साथ उत्तर की ओर संभवतः इजराइल को टारगेट बनाकर जा रही थीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement