Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस कॉल गर्ल की वजह से एक प्रधानमंत्री को गंवानी पड़ी अपनी कुर्सी

यूं तो आज के समय में बहुत कम ही लोग होंगे जो क्रिस्टीन कीलर को जानते होंगे लेकिन अगर इनके समय की बात की जाए तो ये वही महिला थी जिनकी वजह से इंग्लैंड के प्रधानमंत्री को अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा था।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 08, 2017 13:51 IST
क्रिस्टीन कीलर - India TV Hindi
क्रिस्टीन कीलर

ब्रिटेन में 60 के दशक में सेक्स स्कैंडल से सुर्खियों में आईं क्रिस्टीन कीलर का बीते गुरूवार 75 साल की उम्र निधन हो गया है। यूं तो आज के समय में बहुत कम ही लोग होंगे जो क्रिस्टीन कीलर को जानते होंगे लेकिन अगर इनके समय की बात की जाए तो ये वही महिला थी जिनकी वजह से इंग्लैंड के प्रधानमंत्री को अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा था। केबिनेट मिनिस्टर जॉन प्रोफूमो के साथ अफेयर के चलते क्रिस्टीन काफी मशहूर हो गई थी। जब इस अफेयर के बारे में दुनिया को पता चला तो इसका परिणाम उस समय के प्रधानमंत्री को भुगतना पड़ा और अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा। (2,907 करोड़ रुपये में सऊदी राजकुमार ने खरीदी विंची की यह मशहूर पेंटिंग)

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार, क्रिस्टीन जब 19 साल की थी तो वह लंदन की एक मशहूर कैब्रे डांसर हुआ करती थी। उनका डांस शो देखने के लिए बड़ी-बड़ी हस्तियां आया करती थी। उसी समय उनकी मुलाकात कैबिनेट सेक्रेटरी ऑफ वॉर मिस्टर जॉन प्रोफ्यूमा से हुई। उस समय जॉन इंग्लैंड की राजनीति में एक स्टार थे। जब दोनों के अफेयर फैली तो इस बात को दबाने की काफी कोशिश की गई, लेकिन कहा जाता है ना किसी प्यार एक ऐसी चीज़ है जो छुपाए नहीं छुपती। बात जब संसद में उछली तो इसे अनैतिक करार दिया गया।

बाद में जॉन ने अपनी पत्नी से और कैबिनेट के सामने क्रिस्टीन से अपने रिश्ते की बाद कही, जिसके चलते उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। जॉन के इस्तीफा देते ही प्रधानमंत्री को भी अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी। इस स्कैंडल के बाद क्रिस्टीन रातोंरात स्टार बन गई। हर कहीं पर उनका तस्वीरें वायरल हुई, जिसके चलते उन्हें 6 महीने जेल में गुजारने पड़े थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement