Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जर्मनी में पहली बार एक दिन में करोना वायरस के संक्रमण से 1,000 से अधिक मौतें हुईं

यूरोप के सबसे समृद्ध देशों में से एक जर्मनी में कोरोना वायरस भारी तबाही मचा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद पहली बार जर्मनी में एक दिन में संक्रमण से 1,000 से अधिक मौतें हुई हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 30, 2020 20:17 IST
Coronavirus, Coronavirus Germany, Coronavirus Germany Deaths, Coronavirus Death Germany- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL यूरोप के सबसे समृद्ध देशों में से एक जर्मनी में कोरोना वायरस भारी तबाही मचा रहा है।

बर्लिन: यूरोप के सबसे समृद्ध देशों में से एक जर्मनी में कोरोना वायरस भारी तबाही मचा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद पहली बार जर्मनी में एक दिन में संक्रमण से 1,000 से अधिक मौतें हुई हैं। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने बुधवार को कहा कि देश में पिछले 24 घंटों में 1,129 मौतें हुई हैं, जो कि एक सप्ताह पहले एक दिन में 962 मौत के पिछले आंकड़े से अधिक है। बता दें कि यूरोप में इन दिनों कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर टूट रहा है और कई देशों में फिल से लॉकडाउन लगाना पड़ा है।

जर्मनी में 10 जनवरी तक लागू रहेंगे प्रतिबंध

रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने बताया कि पिछले 24 घटों में हुई नई मौतों के साथ जर्मनी में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 32,107 तक पहुंच गई है। इस देश में महामारी के पहले चरण में अपेक्षाकृत कम मृत्यु दर थी, लेकिन हाल के हफ्तों में प्रति दिन सैकड़ों मौतें हुई हैं। प्रमुख यूरोपीय देशों में, इटली, ब्रिटेन, फ्रांस और स्पेन में अभी भी मरने वालों की संख्या अधिक है। जर्मनी में 16 दिसंबर को स्कूलों और अधिकतर दुकानों को बंद किए जाने के साथ ही व्यापक स्तर पर प्रतिबंध लगाए गए, जो 10 जनवरी तक लागू रहेंगे। इन प्रतिबंधों को और आगे बढ़ाया जा सकता है।

जनसंख्या 8.4 करोड़, मौतें 32 हजार
चांसलर एंजेला मर्केल और राज्यों के राज्यपाल अगले सप्ताह स्थिति की समीक्षा करेंगे। रोग नियंत्रण केंद्र ने कहा कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 22,459 नए मामले सामने आए। जर्मनी में अब तक कुल मिलाकर लगभग 16.9 लाख मामले सामने आ चुके हैं। जर्मनी में कोरोना वायरस के चलते हो रही तबाही का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वहां की 8 करोड़ 40 लाख की जनसंख्या में 32 हजार से ज्यादा लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा है। इसकी तुलना भारत के बिहार राज्य से करें तो 12 करोड़ से भी ज्यादा की जनसंख्या वाले राज्य में कुल 2.5 लाख मामले सामने आए हैं जबकि 1389 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement