Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus: ब्रिटेन में ट्रेनों के खचाखच भरे होने से उठे lockdown पर सवाल

सोमवार शाम को टेलीविजन पर प्रसारित देश के नाम संबोधन में जॉनसन ने कहा कि कोई भी प्रधानमंत्री अपने लोगों पर इस तरह का दबाव नहीं बनाना चाहता लेकिन हालात इस तरह के हैं कि उन्हें लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और दो से अधिक लोगों के जुटने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: March 24, 2020 19:46 IST
Coronavirs- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Coronavirus: ब्रिटेन में ट्रेनों के खचाखच भरे होने से उठे lockdown पर सवाल (representational image)

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा देश में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लोगों की आवाजाही पर कम से कम तीन हफ्ते के लिए लगाए गए सख्त प्रतिबंधों पर तब सवालिया निशान लग गया जब मंगलवार को व्यस्त समय में देश की भूमिगत ट्रेनें खचाखच भरी दिखीं क्योंकि लोग ट्रेनों का लगातार उपयोग कर रहे हैं। देश में कोरोना वायरस के चलते मृतकों की संख्या 335 पर पहुंच गई है।

जॉनसन ने कोविड 19 के चलते सोमवार को लोगों की आवाजाही पर तीन सप्ताह के लिए सख्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। सोमवार शाम को टेलीविजन पर प्रसारित देश के नाम संबोधन में उन्होंने कहा कि कोई भी प्रधानमंत्री अपने लोगों पर इस तरह का दबाव नहीं बनाना चाहता लेकिन हालात इस तरह के हैं कि उन्हें लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और दो से अधिक लोगों के जुटने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा है।

लोगों को अपने घर से केवल बहुत जरूरी काम के लिए ही बाहर निकलने का संदेश देते हुए जॉनसन ने कहा, “आज शाम से मैं ब्रिटेन के लोगों को बहुत साधारण निर्देश दे रहा हूं - आप घर पर ही रहें।” हालांकि प्रधानमंत्री के संदेश की स्पष्टता को लेकर चिंताएं हैं और देशभर में तैनात पुलिस बलों ने कहा कि उन्हें लोगों की तरफ से लगातार फोन आ रहे हैं जिसमें वे यह पूछते हैं कि अभी किस चीज की अनुमति है।

परिवहन मंत्री गैंट शैप्स ने सोमवार को एक ट्वीट के जरिए लोगों को सलाह दी कि यदि संभव हो तो वे घर पर ही रहें। उन्होंने कहा, ‘‘आज सुबह खचाखच भरी ट्रेनों की तस्वीरें देखकर चिंतित हूं। सलाह स्पष्ट है: यदि संभव हो तो घर पर रहें। जीवन बचाने का यही रास्ता है।’’ सरकार ने कहा है कि जो लोग निर्माण क्षेत्र से जुड़े हैं, वे काम पर जा सकते हैं। हालांकि वे दूसरे लोगों से दो मीटर की सामाजिक दूरी बनाए रखने का पालन करें।

हालांकि, लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि वह लॉकडाउन के तहत निर्माण कार्य स्थलों को बंद करना चाहते हैं। खान का ब्रिटेन की राजधानी की कुछ सबसे बड़ी परियोजनाओं पर नियंत्रण है और वह लंदन परिवहन के प्रमुख हैं। ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने एक ट्वीट में कहा कि पुलिस के लिए आगामी कुछ सप्ताह चुनौती भरे होंगे, लेकिन वह यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं कि पुलिसकर्मियों के पास संसाधनों की कोई कमी न हो। 

इस बीच, कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए नए कड़े कदमों और पुलिस को अतिरिक्त शक्तियां देने की वकालत करने वाला आपातकालीन विधेयक सोमवार को हाउस ऑफ कॉमंस में पारित होने के बाद मंगलवार को हाउस ऑफ लॉर्ड्स में जाएगा। जॉनसन ने सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट से अपने संदेश में कहा कि लोगों को केवल जरूरी सामान खरीदने, किसी चिकित्सीय जरूरत, किसी जरूरतमंद व्यक्ति की देखभाल या मदद के लिए तथा काम के सिलसिले में आने-जाने की इजाजत होगी लेकिन उसी सूरत में जब काम घर से संभव न हो।

प्रधानमंत्री ने कहा, “आपको दोस्तों से मुलाकात नहीं करनी है। अगर आपके दोस्त आपको मिलने के लिए बुलाते हैं तो आपको इनकार करना होगा। परिवार के जो सदस्य आपके घर में नहीं रहते हैं, उनसे आपको मुलाकात नहीं करनी है।” जॉनसन ने चेताया कि जो भी इन सख्त नियमों का उल्लंघन करेगा, उसे पुलिस की कार्रवाई का सामना करना होगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement