Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Coronavirus Updates: जर्मनी में लगाए गए और कड़े प्रतिबंध, अब 2 से ज्यादा लोगों के साथ बैठने पर रोक

जर्मनी ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए पहले से लगाए गए प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2020 10:57 IST
Coronavirus Updates, Coronavirus Germany, Coronavirus Updates Angela Merkel- India TV Hindi
Coronavirus Updates: Strict restrictions imposed in Germany, ban on meetings of more than 2 people | AP File

बर्लिन: जर्मनी ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए पहले से लगाए गए प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया है। महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए अंकुश का विस्तार करते हुए यहां दो से अधिक व्यक्तियों के साथ में बैठने पर पाबंदी लग गई है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने रविवार को कहा, ‘हमारा अपना व्यवहार संक्रमण को फैलने से रोकने व धीमा करने का सबसे प्रभावी तरीका है।’ नए प्रतिबंधों के अंतर्गत ब्यूटी-पार्लर, मसाज पार्लर को बंद करना शामिल है, जबकि अन्य गैर-जरूरी दुकानें पहले ही बंद कर दी गई थीं।

एकांतवास में गईं एंजेला मर्केल

चांसलर मर्केल के संबोधन के कुछ समय बाद ही उनके कार्यालय ने कहा कि वह खुद से एकांतवास में जा रही हैं। उनके प्रवक्ता ने कहा कि दरअसल, वह शुक्रवार को एक डॉक्टर के संपर्क में आईं थीं। निमोनिया के खिलाफ मर्केल को टीका लगाने वाले उस डॉक्टर में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई हैं, जिसके बाद से उन्होंने एकांतवास में जाने का निर्णय लिया है। प्रवक्ता ने कहा कि 65 वर्षीय चांसलर की अगले कुछ दिनों में नियमित रूप से जांच की जाएगी और इस दौरान वह घर से काम करेंगी। 

55 लोगों की मौत, हजारों संक्रमित
यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश जर्मनी ने अब तक कोविड-19 से संक्रमण के 18,610 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 55 व्यक्तियों की इस जानलेवा वायरस के चलते मौत हुई हैं। नए नियमों के अनुसार, लोगों को सार्वजनिक रूप से 3 या अधिक के समूह बनाने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, एक ही घर में एक साथ रह रहे लोगों और काम से संबंधित समूह पर यह नियम लागू नहीं है। पुलिस नए नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखेगी और उन्हें सजा देगी।

2 सप्ताह तक लागू रहेंगे प्रतिबंध
रिपोर्ट्स के मुताबिक, जर्मनी में रेस्तरां अब केवल टेकवे सर्विस ही दे पाएंगे। जर्मनी के सभी राज्यों में यह प्रतिबंध लागू होंगे और कम से कम अगले दो सप्ताह तक ये इसी प्रकार लागू रहेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement