1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. WHO चीफ ने दुनिया को किया आगाह, कहा- सही तरीके से नहीं हटा लॉकडाउन तो बढ़ेंगी मुश्किलें

WHO चीफ ने दुनिया को किया आगाह, कहा- सही तरीके से नहीं हटा लॉकडाउन तो बढ़ेंगी मुश्किलें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रमुख ने टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस दुनिया के देशों का आगह कर कहा है कि यदि लॉकडाउन को सही तरीके से नहीं हटाया गया, तो इससे मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 07, 2020 9:51 IST
WHO, WHO Lockdown, WHO chief, WHO, Tedros Adhanom Ghebreyesus- India TV Hindi
WHO warns of new lockdowns if transition not managed carefully | AP File  

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रमुख ने टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस दुनिया के देशों का आगह कर कहा है कि यदि लॉकडाउन को सही तरीके से नहीं हटाया गया, तो इससे मुश्किलें बढ़ सकती हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने चेताते हुए कहा कि अधिकतर देश करोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर अपने यहां लागू तथाकथित लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम करने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन उन्हें चाहिए कि वे लॉकडाउन से बाहर निकलने के उपाय बेहद सावधानी से करें।

बुधवार को जिनेवा में हुई एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, ‘यदि देशों द्वारा संक्रमण का प्रबंधन बेहद सावधानी और चरणबद्ध तरीके से नहीं किया गया, तो ऐसी स्थिति में लॉकडाउन में पुन: लौटने का जोखिम वास्तविक रूप से बना हुआ है।’ WHO ने 6 मापदंडों पर विचार करने के लिए सभी देशों से सिफारिश की है, जिन्हें उन्होंने दोहराया। सख्त निगरानी, आइसोलेशन, प्रत्येक मामले में टेस्टिंग कर उपचार करना, हर संपर्क को ट्रेस करना, वर्कप्लेस व स्कूलों में पर्याप्त निवारक उपाय अपनाना और पोस्ट लॉकडाउन के नए मानदंड पर जनता का पूर्ण सहयोग प्राप्त करना इसमें शामिल है।

विश्व स्वास्थ संगठन प्रमुख ने कहा कि WHO को मिली रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 2 लाख 50 हजार लोगों की मौत सहित कोविड-19 संक्रमण के अब तक 35 लाख से अधिक मामले देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह की शुरुआत के बाद से प्रत्येक दिन औसतन 80 हजार के लगभग मामले आ रहे हैं। टेड्रोस ने कहा, ‘ये सिर्फ संख्या नहीं हैं.. हर एक मामले में एक मां-बाप, बेटा-बेटी, भाई-बहन या दोस्त शामिल हैं।’ आपको बता दें कि WHO इस समय महामारी से जुड़ी कई कथित लापरवाहियों के चलते आलोचना भी झेल रहा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X