Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इस देश ने की दंपतियों से अपील, ‘बच्चे पैदा करो, देरी मत करो!'

‘‘बच्चे पैदा करो, देरी मत करो!’’ सर्बिया ने अपने देश के युवा दंपतियों से ये अपील की है।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: December 10, 2018 12:21 IST
‘‘बच्चे पैदा करो, देरी...- India TV Hindi
‘‘बच्चे पैदा करो, देरी मत करो!’’ सर्बिया ने अपने देश के युवा दंपतियों से ये अपील की है।

बेलग्रेड (सर्बिया): ‘‘बच्चे पैदा करो, देरी मत करो!’’ सर्बिया ने अपने देश के युवा दंपतियों से ये अपील की है। बच्चों की कम आबादी की समस्या को दूर करने के लिए सर्बिया में लगाए जा रहे नारों में से एक और है - ‘‘चलो बच्चों की किलकारियां सुनें।’’

दूसरी ओर, देश की महिलाओं का कहना है कि उन्हें आबादी बढ़ाने के लिए बेहतर सहयोग चाहिए ना कि महज प्रेरणादायक शब्द। सर्बिया में बहुत लोग देश छोड़कर जा रहे हैं और इसके साथ जन्म दर भी तेजी से गिर रही है। देश में औसतन हर दो परिवार में तीन बच्चे हैं जो यूरोप में सबसे कम है और इससे सर्बिया की आबादी गिरकर 70 लाख लोगों पर पहुंच गई है। 

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि 2050 तक सर्बिया की आबादी और 15 फीसदी तक कम हो सकती है। कम बच्चे पैदा करने की प्रवृत्ति को दूर करने के लिए सर्बियाई अधिकारियों ने अनेक प्रस्ताव दिए है इसमें जून में घोषित एक योजना भी शामिल है। योजना के अनुसार उन इलाकों में कम मंजिलों वाले मकान बनेंगे जहां बच्चों की दर कम है।

राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुकिक ने कहा कि ये एक अध्ययन पर आधारित है जिसमें पता चला है कि दो से चार मंजिला घरों में रहने वाले दंपतियों में बच्चे पैदा करने की दर दोगुना ज्यादा है। इसके अलावा महिलाओं को और बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने के वास्ते नए मातृत्व देखभाल कानून पारित किए गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement