Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से इटली में एक दिन में 368 लोगों की मौत, विश्वभर में डेढ़ लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित

कोरोना वायरस से स्पेन में हुई मौतों की संख्या बढ़ने के कारण वैश्विक स्तर पर इस विषाणु से संक्रमण के कारण हुई मौतों का आंकड़ा छह हजार के पार चला गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 16, 2020 5:57 IST
Coronavirus global death toll crosses 6,000; Europe emerges as new hotspot- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus global death toll crosses 6,000; Europe emerges as new hotspot

पेरिस: कोरोना वायरस के कारण इटली में एक दिन में 368 लोगों की मौत हुई है। यह किसी एक दिन की सर्वाधिक मृतक संख्या है। कोरोना वायरस से स्पेन में भी हुई मौतों की संख्या बढ़ने के कारण वैश्विक स्तर पर इस विषाणु से संक्रमण के कारण हुई मौतों का आंकड़ा छह हजार के पार चला गया। विभिन्न आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर एएफपी द्वारा की गई गणना से यह सूचना प्राप्त हुई। स्पेन में पिछले 24 घंटे में 105 लोगों की मौत के बाद विश्व में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 6,036 हो गई है और 1,59,844 लोग इस विषाणु से संक्रमित हैं। चीन में अब तक सर्वाधिक 3,199 मौतें हो चुकी हैं और यह महामारी तेजी से यूरोप में फैल रही है जहां इटली में 1,907 से ज्यादा लोग काल के गाल में समा चुके हैं।

भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा रविवार को 107 तक पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सार्क देशों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसपर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिये संयुक्त रणनीति अपनाने की वकालत करते हुए रविवार को दक्षेस में कोविड-19 आपात कोष सृजित करने का प्रस्ताव किया और कहा कि भारत इस कोष के लिये 1 करोड़ डॉलर की प्रारंभिक पेशकश से शुरूआत कर सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम साथ मिलकर इससे बेहतर ढंग से निपट सकते हैं, दूर जाकर नहीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दक्षेस देशों के नेताओं और प्रतिनिधियों के साथ चर्चा के दौरान आपसी सहयोग पर जोर देते हुए कहा, ‘‘हमने वायरस के संभावित वाहक की बेहतर ढंग से पहचान करने के लिये रोग निगरानी पोर्टल बनाया है, दक्षेस देशों के साथ रोग निगरानी साफ्टवेयर साझा कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि भारत में हम डाक्टरों, विशेषज्ञों के त्वरित प्रतिक्रिया दल और जांच संबंधी किट को जोड़ रहे हैं, वे तैनाती के लिये तैयार रहेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement