1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. नारायण मूर्ति के दामाद के ऋषि सुनक बने UK के नए वित्त मंत्री

नारायण मूर्ति के दामाद के ऋषि सुनक बने UK के नए वित्त मंत्री

सुनक से पहले पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था। उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।

Bhasha Bhasha
Updated on: February 13, 2020 23:36 IST
Rishi- India TV
Image Source : SOCIAL MEDIA भारतीय मूल के ऋषि सनक को बने UK के नए वित्त मंत्री

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को बृहस्पतिवार को नया वित्तमंत्री बनाया। सुनक (39) इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। वह जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं। भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं। सुनक ने नियुक्ति के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह इसे लेकर उत्साहित हैं और उनके पास करने को बहुत कुछ है।

सुनक से पहले पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था। उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। दिसंबर में हुए आम चुनाव में जॉनसन के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी भारी कामयाबी के साथ दोबारा सत्ता में आयी है और प्रधानमंत्री ने इस बार अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया है। सुनक अभी तक जाविद के कनिष्ठ के तौर पर वित्त मंत्रालय में काम कर रहे थे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘महारानी (एलिजाबेथ द्वितीय) ऋषि सुनक को नया वित्त मंत्री बनाये जाने को मंजूरी देकर उत्साहित हैं।’’ सुनक ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शन शास्त्र , राजनीति अर्थशास्त्र और एमबीए की पढ़ाई की है। वह पहली बार 2015 में सांसद बने थे और उसके बाद उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी में तेजी से तरक्की की। वह यॉकशायर के रिचमंड से तीसरी बार सांसद बने हैं। उनके संसदीय क्षेत्र में ब्रेक्जिट के पक्ष में 55 प्रतिशत मत पड़े थे।

सुनक ने पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे के ब्रेक्जिट सौदों को तीनों बार समर्थन दिया था। वह जॉनसन के शुरुआती समर्थकों में से एक हैं। राजनीति में आने से पहले सुनक एक सफल कारोबारी भी रह चुके हैं। वह ब्रिटेन की छोटी कंपनियों का वित्त पोषण करने वाली एक अरब पाउंड की एक निवेश कंपनी के सह-संस्थापक रहे हैं। सुनक ब्रेक्जिट के बड़े समर्थक रहे हैं और उनका मानना है कि ब्रेक्जिट से ब्रिटेन के छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी।

ऋषि सुनक की मुलाकात नारायण मूर्ति की पुत्री अक्षता मूर्ति से कैलिफोर्निया में हुई थी। बाद में दोनों ने शादी कर ली। इस सप्ताह के व्यापक मंत्रिमंडल फेरबदल में भारतीय मूल के सांसद आलोक शर्मा को कारोबार, ऊर्जा एवं औद्योगिक रणनीति मंत्री तथा सुएला ब्रेवरमैन को अटॉर्नी जनरल बनाया गया है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment