Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोम जलने पर बांसुरी बजाने वाले राजा का 2 हजार साल पुराना थिएटर मिला, खुदाई में मिली चीजें खजाने से कम नहीं

रोम के सम्राट नीरो 54 ईसवी से 68 ईसवी तक अपनी मृत्यु तक रोमन सम्राट रहे। पुरातत्विदों की खोज वेटिकन सिटी के ठीक पूर्व में हुई है। इस खोज को असाधारण बताया जा रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 28, 2023 19:34 IST
रोम जलने पर बांसुरी बजाने वाले राजा का 2 हजार साल पुराना थिएटर मिला- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA रोम जलने पर बांसुरी बजाने वाले राजा का 2 हजार साल पुराना थिएटर मिला

Theatre Found in Rome: रोम जल रहा था और वहां का राजा नीरो बांसुरी बजा रहा था। यह कहावत हमने कई बार सुनी है। अब रोम के इस राजा का करीब 2 हजार साल पुराना थिएटर पुरातत्विदों को मिला है।रोम के इन पुरातत्विदों का कहना है कि उन्होंने रोम के राजा नीरो का वो थिएटर खोज निकाला है, जो संभवत: पहली शताब्दी का हो सकता है। यह थिएटर पहली सदी में कला और संस्कृति का शाही स्थल था। इसका वर्णन प्राचीन रोमन ग्रंथों में मिलता है। हालांकि इसका पता अभी तक काफी हद तक अस्पष्ट रहा था। इस थिएटर का नाम नीरो क्लॉडियस सीजर ऑगस्टस जर्मेनिकस के नाम पर रखा गया है, जो 54 ईस्वी से लेकर 68 तक अपनी मृत्यु तक रोमन सम्राट रहे। यह खोज वेटिकन सिटी के ठीक पूर्व में हुई है। इस खोज को असाधारण बताया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये संभवत: वही स्थल है, जहां राजा नीरो ने कविता का अभ्यास किया और म्यूजिक परफॉर्मेंस दी। नीरो का नाम दरअसल, अपनी मौत के बाद भी सबसे कुख्यात राजाओं में लिया जाता है। क्योंकि यह माना जाता है कि 'जब भयानक आग में रोम जल रहा था, तब नीरो बांसुरी बजा रहा था।

खुदाई में मिलीं ये बेशकीमती चीजें, जो किसी खजाने से कम नहीं

शोधकर्ताओं ने इमारत के खंडहरों के बीच बिखरी विभिन्न प्रकार की कलाकृतियों का पता लगाया है। इनमें सात मध्ययुगीन कांच के प्याले, माला बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली हड्डी के टुकड़े, मिट्टी के बर्तन, कलश, रोटी पकाने का बर्तन, सिक्के, हड्डी से बनी कंघी और संगीत वाद्ययंत्र के कई टुकड़े मिले थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  थिएटर के शेष वास्तुशिल्प तत्वों के लिए पुरातत्वविदों ने सोने की पत्ती से सजाए गए संगमरमर के स्तंभों और प्लास्टर का पता लगाया है।

कैसा शासक था नीरो?

नीरो के खराब शासन के बारे में दुनियाभर के इतिहासकारों ने बहुत कुछ लिखा है। उसने कथित तौर पर अपनी मां और दो पत्नियों की हत्या कर दी और रोम के पैसे का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया। नीरो को संगीत और कला के प्रेमी के रूप में भी याद किया जाता है। उसने थिएटर के जरिए सार्वजनिक प्रदर्शन भी किए। उसे वाद्ययंत्र बजाने का शौक था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement