Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Queen Elizabeth II dies: एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटेन में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जानें कब तक रहा शासन

Queen Elizabeth II dies: ब्रिटने की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद वहां अब कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। जानकारी के अनुसार सबसे पहले ब्रिटेन में रोजमर्रा की वस्तुओं में कई बदलाव देखने को मिलेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Updated on: September 09, 2022 20:57 IST
Britain Queen- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Britain Queen

Highlights

  • महारानी के निधन के बाद नोट और सिक्कों में होंगे व्यापक बदलाव
  • ब्रिटेन में कई अन्य नियमों को बदलने की तैयारी
  • महारानी ने ब्रिटेन में किया 70 वर्षों तक शासन

Queen Elizabeth II dies: ब्रिटने की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद वहां अब कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। जानकारी के अनुसार सबसे पहले ब्रिटेन में रोजमर्रा की वस्तुओं में कई बदलाव देखने को मिलेंगे, क्योंकि बैंक नोटों, लेटरबॉक्स और टिकटों पर क्वींस की छवि और प्रतीक चिन्ह को नए राजा चार्ल्स द्वितीय के साथ बदल दिया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

ये होंगे महत्वपूर्ण बदलाव

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश मुद्रा को रातोंरात नहीं बदला जाएगा। इस बदलाव में वर्षों लगेंगे, क्योंकि नए सिक्के और नोट राजा के चेहरे से बनाए जाते हैं और अन्य धीरे-धीरे प्रचलन से हटा दिए जाते हैं। एक और बदलाव यह होगा कि जहां सिक्कों पर रानी की छवि दाईं ओर होगी, वहीं नए में राजा को बाईं ओर मुंह करके दिखाया जाएगा। यह 17 वीं शताब्दी से एक परंपरा के कारण है।

नए सिक्कों और नोटों को डिजाइन और ढाला या मुद्रित करने की आवश्यकता होगी। फिर रॉयल मिंट सलाहकार समिति को नए सिक्कों के लिए चांसलर को सिफारिशें भेजनी होगी और शाही अनुमोदन प्राप्त करना होगा। डेली मेल ने बताया कि डिजाइन तब चुने जाते हैं और अंतिम विकल्पों को चांसलर और फिर किंग द्वारा अनुमोदित किया जाता है। टिकटें रानी की एक छवि भी दर्शाती हैं और नए लोगों को राजा के चेहरे की विशेषता के साथ बनाना होगा, फिर से वर्तमान वाले धीरे-धीरे चरणबद्ध हो जाएंगे।

महारानी ने 70 वर्षों तक किया शासन
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सर्वाधिक 70 साल तक शासन ब्रिटने में शासन किया। वह ब्रिटेन में बेहद लोकप्रिय भी रहीं। भारत से एलिजाबेथ का विशेष लगाव रहा। वह कई बार इंडिया आ चुकी हैं। उन्हें यहां घूमना और भारत के राज्यों में प्रमुख स्थानों को जाकर देखना बेहद पसंद था। इसलिए कई बार भारत आ चुकी हैं। वह खान-पान की बेहद शौकीन थीं। अपनी सेहत को लेकर काफी फिक्रमंद रहती थीं। तभी उन्होंने 96 वर्ष तक की लंबी उम्र होने के बाद भी चलती-फिरती अवस्था में रहीं। महारानी के निधन से पूरे ब्रिटेन में शोक व्याप्त हो गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement