Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

यूक्रेन को 30 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता में अमेरिका दे रहा हाइड्रा-30 जैसा प्राणघातक रॉकेट, रूस पर बरपेगा कहर

अमेरिका युद्ध के आरंभ से ही यूक्रेन पर मेहरबान रहा है। अब तक यूक्रेन को सैकड़ों करोड़ डॉलर की सहायता दे चुका है। एक बार फिर यूक्रेन पर रूसी हमलों के बीच अमेरिका यूक्रेन को करीब 30 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता भेज रहा है, जिसमें भारी मात्रा में सबसे खतरनाक माने जाने वाले रॉकेट और गोला-बारूद शामिल हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 03, 2023 9:57 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिका युद्ध के आरंभ से ही यूक्रेन पर मेहरबान रहा है। अब तक यूक्रेन को सैकड़ों करोड़ डॉलर की सहायता दे चुका है। एक बार फिर यूक्रेन पर रूसी हमलों के बीच अमेरिका यूक्रेन को करीब 30 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता भेज रहा है, जिसमें भारी मात्रा में सबसे खतरनाक माने जाने वाले रॉकेट और गोला-बारूद शामिल हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इधर यूक्रेन को अतिरिक्त सहायता की भनक लगते ही रूसी राष्ट्रपति पुतिन फिर से अमेरिका पर भड़क उठे हैं। रूस शुरू से ही कहता आ रहा है कि वह अकेले यूक्रेन से नहीं, बल्कि अमेरिका समेत नाटो और सभी पश्चिमी देशों से जंग लड़ रहा है।

अमेरिकी अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अमेरिका की ओर से यूक्रेन को दिए जा रहे इस नए पैकेज में घातक हाइड्रा-70 रॉकेट भी शामिल है, जिसे लड़ाकू विमान से दागा जाता है। इनकी गणना दुुनिया के सबसे घातक रॉकेटों में की जाती है। इसके अलावा हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स, मोर्टार, हॉवित्जर राउंड, मिसाइल, राइफल्स के साथ-साथ भारी मात्रा में रॉकेट भी शामिल हैं।

पेंटागन से होगी हथियारों की सप्लाई

अमेरिका इन हथियारों को पेंटागन के स्टॉक से यूक्रेन भेजेगा। ताकि डिलीवरी की प्रक्रिया जल्दी पूरी हो सके। अमेरिका की ओर से हथियारों की यह खेप ऐसे समय में मुहैया कराई जा रही है, जब यूक्रेन के अधिकारी इस बात का दावा कर रहे हैं कि वे रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने सोमवार को कहा था कि हमले को सफल बनाने में हथियारों की उपलब्धता काफी महत्वपूर्ण है। अमेरिकी हथियार मिलने के बाद रूस और यूक्रेन की जंग और अधिक घातक होने की आशंका है। यूक्रेन अब रूस पर भयंकर पलटवार की तैयारी कर चुका है। वह रूसी कब्जे वाले अपने कई क्षेत्रों को छोड़ाने की प्लानिंग कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement