Friday, March 29, 2024
Advertisement

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक समेत 15 मंत्री हार सकते हैं चुनाव, रिपोर्ट सामने आने से मची खलबली

UK Election Forecast: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए नए वर्ष के आगाज के दौरान ही बुरी खबर आ गई है। ब्रिटेन के अखबार ‘द इंडिपेंडेंट’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार 2024 में होने वाले आम चुनावों में प्रधानमंत्री सुनक समेत 15 मंत्रियों पर हार का खतरा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 09, 2023 7:29 IST
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के पीएम (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के पीएम (फाइल)

UK Election Forecast: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए नए वर्ष के आगाज के दौरान ही बुरी खबर आ गई है। ब्रिटेन के अखबार ‘द इंडिपेंडेंट’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार 2024 में होने वाले आम चुनावों में प्रधानमंत्री सुनक, उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब और स्वास्थ्य मंत्री स्टीव बार्कले सहित कई वरिष्ठ मंत्रियों पर हार का खतरा मंडरा रहा है। यह रिपोर्ट एक सर्वे पर आधारित है, जिसे चुनावों के पूर्वानुमान के तौर पर प्रकाशित किया गया है। इस पूर्वानुमान ने ब्रिटेन की सत्ता में खलबली पैदा कर दी है।

आपको बता दें कि ऋषि सुनक ऐसे वक्त में ब्रिटेन के पीएम बने जब उनका देश आर्थिक मंदी की मार झेल रहा था। बेकाबू महंगाई के चलते पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन और उनके बाद पीएम बनी लिज ट्रस को महज दो माह के भीतर ही इस्तीफा देना पड़ गया था। इसके बाद ऋषि सुनक को पार्टी के आंतरिक चुनाव में पीएम चुना  गया। तब से सुनक लगातार आर्थिक सुधारों के दिशा में काम कर रहे हैं। मगर इस रिपोर्ट ने सुनक का भी होश उड़ा दिया है। रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनके 15 कैबिनेट मंत्रियों को 2024 में होने वाले आम चुनाव में हार का जोखिम है।

‘बेस्ट फोर ब्रिटेन’ के चुनावी पूर्वानुमान के अनुसार, विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली, रक्षा मंत्री बेन वालेस, व्यापार मंत्री ग्रांट शेप्स, पर्यावरण मंत्री थेरेस कॉफी एवं कॉमंस के नेता पेन्नी मोर्डांट आगामी आम चुनाव हार सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार, केवल पांच कैबिनेट मंत्री - जेरेमी हंट, भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, माइकल गोव, नदीम जहावी और केमी बदेनोच - ही ऐसे हैं जिन्हें 2024 के आम चुनाव में जीत हासिल हो सकती है। इस पूर्वानुमान में लेबर पार्टी को बढ़त मिलती दिख रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement