Friday, June 14, 2024
Advertisement

सियोल में एक मंच पर जुटेंगे चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के नेता; जानें क्या है मकसद

चीन, जापान और दक्षिण कोरिया सोमवार को सियोल में एक मंच पर जुटने जा रहे हैं। इस दौरान वह समुद्री सुरक्षा और व्यापार समेत कई नीतियों पर चर्चा करेंगे। इससे पहले 2019 में तीनों देशों ने एक साथ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 23, 2024 14:52 IST
चीन, जापान और दक्षिण कोरिया  (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS चीन, जापान और दक्षिण कोरिया (प्रतीकात्मक फोटो)

सियोलः काफी लंबे समय बाद दक्षिण कोरिया, चीन और जापान के नेता सियोल में एक मंच पर इकट्ठा होने जा रहे हैं। दरअसल दक्षिण कोरिया एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जिसमें राजधानी सियोल में इसका आयोजन किया जाना है। बता दें कि साल 2019 के बाद अपनी पहली त्रिपक्षीय वार्ता के लिए अगले सप्ताह सियोल में यह तीनों देश मिलकर बैठक करेंगे। दक्षिण कोरिया की मीडिया ने यह जानकारी दी।

योन्हाप समाचार एजेंसी ने बृहस्पतिवार को बताया कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के बीच त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन सोमवार को सियोल में होगा। इसको लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह बैठक ऐसे वक्त में हो रही है, जब चीन दक्षिण चीन सागर में अपनी सक्रियता लगातार बढ़ाता जा रहा है। इससे जापान और दक्षिण कोरिया दोनों ही परेशान हैं। इतना ही नहीं, उधर चीन का दोस्त उत्तर कोरिया भी मिसाइल परीक्षणों से दक्षिण कोरिया को लगातार तनाव दे रहा है। ऐसे में यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। 

2008 में हुई थी पहली बैठक

इन तीनों देशों के बीच पहली बैठक आज से 16 वर्ष पहले हुई थी। दक्षिण कोरिया के अन्य मीडिया संस्थानों ने देश के राष्ट्रपति कार्यालय का हवाला देते हुए यही खबर प्रकाशित की। पहली बार साल 2008 में तीनों देशों के शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसके बाद से एशिया के इन देशों को हर साल सम्मेलन का आयोजन करना था, लेकिन 2019 से शिखर सम्मेलन नहीं आयोजित किया गया था। (एपी) 

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में दोस्त ही निकला सांसद का कातिल, गृहमंत्री ने बताया-हत्या के लिए दी थी 5 करोड़ रुपये की सुपारी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनॉल्ड ट्रंप के समर्थन में आई निक्की हेली, जो बाइडेन की बढ़ी टेंशन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement