Saturday, July 27, 2024
Advertisement

गाजा में भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी की मौत से मातम, संयुक्त राष्ट्र ने भारत से मांगी माफी

गाजा में संयुक्त राष्ट्र के मिशन के लिए काम कर रहे भारतीय सेना के एक पूर्व कर्नल की पिछले दिनों इजरायली हमले में मौत हो गई है। संयुक्त राष्ट्र ने इसके लिए भारत से माफी भी मांगी है। साथ ही अधिकारी की मौत पर गहरा शोक जताया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 15, 2024 14:32 IST
गाजा में मची तबाही का एक दृश्य। - India TV Hindi
Image Source : AP गाजा में मची तबाही का एक दृश्य।

संयुक्त राष्ट्र: गाजा में चल रहे इजरायल-हमास युद्ध के दौरान भारतीय सेना के एक पूर्व अधिकारी की मौत ने संयुक्त राष्ट्र को भी द्रवित कर दिया है। गाजा के रफाह शहर में इजरायली सेना ने अपना नियंत्रण हासिल करने के बाद हमले तेज कर दिए हैं। इसकी चपेट में आने के कारण संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करने वाले भारतीय सेना के एक पूर्व अधिकारी की पिछले दिनों मौत हो गई थी। इस पर संयुक्त राष्ट्र ने शोक व्यक्त करने के साथ ही भारत से माफी मांगी है।

बता दें कि कर्नल वैभव अनिल काले (46) 2022 में भारतीय सेना से समय पूर्व सेवानिवृत्त हुए थे और दो महीने पहले संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा एवं संरक्षा विभाग (यूएनडीएसएस) में सुरक्षा समन्वय अधिकारी नियुक्त किए गए थे। सोमवार की सुबह यूएनडीएसएस के अन्य कर्मचारियों के साथ वह संयुक्त राष्ट्र के वाहन में रफह स्थित ‘यूरोपियन अस्पताल’ जा रहे थे तभी हमले की चपेट में आ गए जिसमें उनकी मौत हो गई और जोर्डन का एक अन्य डीएसएस कर्मचारी घायल हो गया।

इजरायली हमले के शिकार हुए थे कर्नल वैभव

समझा जाता है कि वाहन पर इजरायली टैंक की ओर से कार्रवाई की गई थी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने 'पीटीआई-भाषा' के एक सवाल के जवाब में मंगलवार को दैनिक प्रेस वार्ता में कहा, "हम भारत की सरकार और लोगों के प्रति खेद और संवेदना व्यक्त करते हैं।" उन्होंने कहा, ''भारत ने जो योगदान दिया है हम उसकी सराहना करते हैं।'' हक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने घातक हमले की जांच के लिए एक टीम का गठन किया है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

मैक्सिको और फ्लोरिडा की अलग-अलग घटनाओं में 19 लोगों की मौत, कहीं हुई फायरिंग तो कहीं हुआ भयानक हादसा

अमेरिका में 20 वर्षों में निकली सबसे बड़ी सौर ज्वाला, वैज्ञानिकों ने दिया धरती के लिए बड़ा संकेत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement