Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रूस में राष्ट्रपति चुनाव के आखिरी दिन पुतिन का खेल बिगाड़ने की कोशिश, यूक्रेन ने 35 ड्रोन से किया हमला

रूस में राष्ट्रपति चुनाव का आज तीसरा और आखिरी दिन है। रविवार को पुतिन के विरोधियों के आह्वान पर देश में कई जगह विरोध प्रदर्शन हुए और मतपेटियों में तोड़फोड़ व आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया। वहीं यूक्रेन ने भी पुतिन के चुनाव को खराब करने के लिए 35 ड्रोन से कई जगह हमला किया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 17, 2024 17:00 IST
रूस के राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालते लोग। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS रूस के राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालते लोग।

रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज आखिरी दिन भी जारी है। रात आठ बजे पोलिंग होना बंद हो जाएगी। चुनाव के आखिरी दिन कई पोलिंग स्टेशनों पर लोगों ने पुतिन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और आगजनी की। मतपेटियों में रंग डालकर पुतिन का चुनाव खराब करने का प्रयास किया गया। पुतिन के प्रबल विरोधी रहे और हाल ही में पुलिस हिरासत में मौत के शिकार हुए एलेक्सी नवलिनी की पत्नी के आह्वान पर प्रदर्शनकारियों ने कई पोलिंग बूथों पर तोड़फोड़ की। वहीं यूक्रेन ने भी रविवार को 35 ड्रोन से रूस पर हमला किया। इससे कई जगह आग लग गई। इसके बावजूद वोटरों में काफी उत्साह देखा गया। इस बार भी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जीत तय मानी जा रही है।

पुतिन पहली बार 1999 में सत्ता में आए थे। इस बार फिर वह 6 साल के एक नये कार्यकाल के लिए जीतने की दहलीज पर हैं। अगर ऐसा होता है तो वह 20 से अधिक वर्षों तक रूस के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता बन जाएंगे। 17 मार्च, 2024 को मॉस्को में राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम दिन दोपहर के बाद लोग मतदान केंद्र में प्रवेश करने के लिए कतार में खड़े देखे गए। विपक्षी नेता एलेक्सी नवलिनी की विधवा यूलिया नवलनाया ने रूसियों से चुनाव के दिन विरोध प्रदर्शन में शामिल होने का आह्वान किया। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ख़िलाफ़ मतदान करने या उनके मतपत्र ख़राब करने के लिए

रूसियों से आग्रह किया। 

आखिरी दिन हुआ विरोध प्रदर्शन

राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम दिन रविवार को आलोचकों ने  रूसी मतदान केंद्रों पर बड़े पैमाने पर व्लादिमीर पुतिन और उनके क्रेमलिन शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। यह प्रदर्शन उनके कट्टरपंथी शासन को मजबूत करने की गारंटी के खिलाफ है। इस बीच यूक्रेनी बमबारी और पुतिन विरोधी विभिन्न समूहों की ओर से तोड़फोड़ व रूसी क्षेत्र में घुसपैठ की एक श्रृंखला से 3 दिवसीय राष्ट्रपति चुनाव पहले ही प्रभावित हो चुका है। रविवार तड़के यूक्रेन के एक ड्रोन हमले के कारण दक्षिणी रूस के क्रास्नोडार क्षेत्र के स्लावयांस्क में एक रिफाइनरी में आग लग गई, जहां अधिकारियों ने कहा कि एक व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। जबकि शनिवार को रूसी शहर बेलगोरोड में ड्रोन हमलों के बाद दो लोगों की मौत हो गई।

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस में घुसे 35 यूक्रेनी ड्रोन

रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार की सुबह  35 यूक्रेनी ड्रोन के घुसपैठ की सूचना दी, जिसमें मॉस्को क्षेत्र में चार और पड़ोसी कलुगा और यारोस्लाव क्षेत्रों में दो शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन की सीमा से लगे बेलगोरोड, कुर्स्क और रोस्तोव क्षेत्रों और दक्षिणी क्रास्नोडार क्षेत्र में अधिक यूक्रेनी ड्रोनों ने हमला किया। चूंकि रूसी लोग मतदान के लिए गए हैं, इसलिए मतपेटियों में रंग डालने और मतदान केंद्रों पर आगजनी सहित विरोध प्रदर्शन की घटनाएं हुई हैं। पिछले महीने आर्कटिक जेल में अपनी मौत से पहले, मुख्य रूसी विपक्षी नेता, एलेक्सी नवलिनी ने बड़े पैमाने पर पुतिन विरोधी रैलियां निकालीं थी। उनकी पत्नी ने रूसियों से रविवार को विरोध प्रदर्शन करने का आग्रह किया। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से मतपत्रों पर "नवलनी" लिखकर उन्हें खराब करने या पुतिन के अलावा अन्य उम्मीदवारों को वोट देने का आह्वान किया। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

नाइजर की सेना ने पेंटागन को धमकाया, कहा- देश में अमेरिकी सैनिकों के रहने का अब नहीं है कोई औचित्य

इजरायल ने सीरिया में फिर बरसाया बम, हवाई हमले में चरमपंथियों के कई ठिकाने तबाह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement