Thursday, July 25, 2024
Advertisement

VIDEO: इटली में खालिस्तान समर्थकों ने तोड़ी महात्मा गांधी की मूर्ति, PM मोदी करने वाले थे उद्घाटन

इटली में खालिस्तान समर्थकों ने एक बार फिर नापाक हरकत की है। खालिस्तान समर्थकों ने महात्मा गांधी की उस मूर्ति को तोड़ दिया है, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया जाना था।

Reported By : Manish Prasad Written By : Rituraj Tripathi Published on: June 12, 2024 22:22 IST
Mahatma Gandhi statue vandalized- India TV Hindi
Image Source : VIDEO SCREENGRAB तोड़ी महात्मा गांधी की मूर्ति, पीएम मोदी करने वाले थे उद्घाटन

रोम: पीएम मोदी इटली के दौरे पर जाने वाले हैं। लेकिन उससे पहले इटली में एक बड़ा कांड हुआ है। इटली में खालिस्तान समर्थकों ने महात्मा गांधी की एक मूर्ति को तोड़ दिया है। इसका उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया जाना था।खालिस्तानियों ने मूर्ति को तोड़ा और उसके नीचे हरदीप सिंह निज्जर के स्लोगन भी लिख दिए।

क्या है पूरा मामला?

इटली के मिलान शहर में खालिस्तानियों ने महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़ दिया। इस स्टेच्यू का उद्धाटन प्रधानमंत्री मोदी करने वाले हैं। लेकिन उससे पहले ही खालिस्तानियों ने मूर्ति को तोड़ा और उसके नीचे हरदीप सिंह निज्जर के स्लोगन भी लिख दिए।

पीएम मोदी ग्रुप-7 यानी G-7 की मीटिंग में शामिल होने के लिए गुरुवार को इटली जाने वाले हैं। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद ये उनका पहला विदेश दौरा है। लेकिन मोदी के दौरे से पहले ही खालिस्तानियों ने जिस तरह महात्मा गांधी की उस मूर्ति को तोड़ा, जिसका उद्धघाटन मोदी करने वाले थे, उसे लेकर भारत ने चिंता जताई है।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि उम्मीद है प्रधानमंत्री के दौरे से पहले मूर्ति को सुधार दिया जाएगा।

पहले भी तोड़ी जा चुकी हैं गांधी की मूर्ति

ये पहला मौका नहीं है, जब खालिस्तानियों ने विदेश में महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया हो। इससे पहले कनाडा में तीन बार और एक बार अमेरिका में महात्मा गांधी की प्रतिमा को खालिस्तानियों ने तोड़ा। जिस हरदीप सिंह निज्जर का नाम मिलान में गांधी की मूर्ति के नीचे लिखा, वो निज्जर कनाडा में रहने वाला खालिस्तानी था।

बैंकुवर में उसकी हत्या कर दी गई थी। पिछले कुछ साल में कनाडा खालिस्तान समर्थकों का सेंटर बन गया है। कनाडा की सरकार चलाने वाले अपनी सियासी मजबूरियों की वजह से ऐसे लोगों को पनाह देते हैं। वहीं ये भारत के लिए एक बड़ा सिरदर्द है।

गुरुवार को इटली जाएंगे पीएम मोदी 

विदेश सचिव क्वात्रा ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को इटली के लिए रवाना होंगे। उन्होंने ये भी कहा कि हमने हमेशा कहा है कि यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने के लिए बातचीत और कूटनीति सबसे अच्छा विकल्प है। भारत स्विट्जरलैंड में शांति शिखर सम्मेलन में उचित स्तर पर भाग लेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement