Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूक्रेन को हथियार देते कंगाल हो गए NATO और पश्चिमी देश, अब गहरा सकता है संकट

NATO & western Countries Pauper by giving Arms to Ukraine:रूस के साथ युद्ध चलते अब नौ महीने से अधिक का वक्त बीत चुका है। रूस से मुकाबले के लिए अब यूक्रेन में हथियारों की भूख और बढ़ रही है। मगर इधर यूक्रेन को हथियारों की खेप भेज-भेजकर नाटो समेत पश्चिमी देश भी कंगाल हो चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 20, 2022 10:27 IST
रूस-यूक्रेन युद्ध (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP रूस-यूक्रेन युद्ध (प्रतीकात्मक फोटो)

NATO & western Countries Pauper by giving Arms to Ukraine:रूस के साथ युद्ध चलते अब नौ महीने से अधिक का वक्त बीत चुका है। रूस से मुकाबले के लिए अब यूक्रेन में हथियारों की भूख और बढ़ रही है। मगर इधर यूक्रेन को हथियारों की खेप भेज-भेजकर नाटो समेत पश्चिमी देश भी कंगाल हो चुके हैं। अब फिर से हथियारों के लिए यूक्रेन की भूख पश्चिमी भंडार पर दबाव डाल रही है। जबकि यूक्रेन में युद्ध समाप्त होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है। अबह कीव के पश्चिमी साझेदार इस बात से जूझ रहे हैं कि यूक्रेन को हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति कैसे बनाए रखी जाए?...अभी तक यही विदेशी हथियार युद्ध के मैदान में निर्णायक साबित हुए हैं।

अब नाटो और पश्चिमी देशों के सामने सबसे बड़ी चुनौती बिना अपने भंडार को कम किए यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई देना है। क्योंकि भंडार खाली होना उन देशों को भी खतरे में डाल सकता है। इससे उनकी खुद की तैयारी का स्तर खतरे में पड़ जाएगा। नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले नाटो के एक अधिकारी ने कहा, "मुझे लगता है कि हर कोई अब पर्याप्त रूप से चिंतित है," सहयोगियों ने युद्ध के मद्देनजर पश्चिमी रक्षा ठेकेदारों को उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा था। "भंडार की प्रासंगिकता वापस आ गई है।"

अब यूक्रेन का क्या होगा

अधिकारी ने कहा कि नाटो अब इस बात पर चर्चा कर रहा है कि उत्तरी अटलांटिक संधि के तहत अपने रक्षा दायित्वों को पूरा करने के लिए आवश्यक स्तरों से नीचे गिरने पर सदस्यों का समर्थन कैसे किया जाए। हालांकि यूक्रेन को सैन्य सहायता से संबंधित निर्णय गठबंधन के व्यक्तिगत सदस्यों पर आते हैं। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने बार-बार यूक्रेन को निरंतर सहायता की आवश्यकता के बारे में बात की है। उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आक्रमण से पहले कई "रणनीतिक गलतियां" कीं, जिनमें नाटो और उसके सहयोगियों को "कम आंकना। इसलिए यूक्रेन का समर्थन करना हमारी प्रतिबद्धता में शामिल हैं।  कुछ पूर्व अधिकारी चाह रहे हैं कि बिडेन प्रशासन और नाटो सहयोगियों को जल्द ही संदेश मिल गया था। रूसी हमले के बाद से रक्षा खर्च में जबरदस्त उछाल आया है। भविष्य के लिए स्पाइक जारी रखना होगा। ट्रम्प प्रशासन के दौरान औद्योगिक नीति के लिए रक्षा के पूर्व अमेरिकी उप सहायक सचिव जेब नादनेर ने कहा, "यहां तक ​​​​कि अगर यूक्रेनी लड़ाई नहीं हुई थी, तो भी हमारे भंडार अभी भी बहुत कम हैं।

पश्चिमी देशों के सब हथियारों का भंडार हो गया खाली
मतलब साफ है कि रूस से लड़ते-लड़ते पश्चिमी देशों का युद्धक भंडार खाली हो चुका है। अब हथियारों के भंडारण पर जोर दिया जा रहा है। शीत युद्ध के दौरान सोवियत संघ से युद्ध के समय अमेरिका के पास पर्याप्त युद्धक भंडार थे। मगर संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय सहयोगियों ने सोवियत संघ के पतन के बाद उन भंडारों को कम करना शुरू कर दिया और वाशिंगटन ने आतंकवाद पर युद्ध के साथ-साथ सटीक युद्ध सामग्री और नई प्रौद्योगिकियों पर अधिक निर्भरता की ओर रुख किया। यही वजह है कि अब हथियारों की कमी हो गई है।

नाटो से बताई न जा रही बदहाली
हालत यह है कि नाटो से अपनी कंगाली और बदहाली की कहानी अब किसी से बताई नहीं जा रही। अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के एक वरिष्ठ साथी फ्रेडरिक कगन ने कहा, "नाटो वास्तव में इस तरह के युद्ध लड़ने की योजना नहीं बनाता है। क्योंकि इस तरह के युद्ध का मतलब है कि आर्टिलरी सिस्टम और बहुत सारे टैंक और गन राउंड के अत्यधिक गहन उपयोग के साथ युद्ध। मगर इसके लिए हमें कभी स्टॉक नहीं किया गया था।" पहले से ही घटते हथियारों के भंडार पर इसका प्रभाव पड़ा है। नादनेर ने कहा कि पेंटागन के भंडार समुद्र से लॉन्च की जाने वाली मिसाइलों जैसे हार्पून और टॉमहॉक्स पर कम हैं।

यूक्रेन को मिले नए रॉकेट लांचर
संयुक्त प्रत्यक्ष हमला गोला बारूद और यूक्रेनियन द्वारा अत्यधिक उपयोग किए जाने वाले हथियार, जैसे जेवलिन एंटी-टैंक मिसाइल और हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम। यूक्रेन को 20 रॉकेट लॉन्चर मिल गए हैं और करीब 18 और आने वाले हैं। "यह विचार कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ मामलों में, पत्रिका के लिए कुछ ही हफ्तों के स्टोर हैं और वे खाली होने जा रहे हैं, यह वास्तव में निवारण को हानि पहुँचाता है। पर्दे के पीछे, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य नाटो शक्तियों ने पश्चिमी रक्षा कंपनियों से उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया है। 2014 में रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने का आह्वान किया गया था।

हालांकि, वर्तमान और पूर्व अधिकारियों और विश्लेषकों ने कहा कि रक्षा ठेकेदार प्रतिक्रिया देने में धीमे रहे हैं, क्योंकि वे इस आश्वासन की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि हथियारों की बढ़ती भूख का युग यहां रहने वाला है।
2015 तक पेंटागन के बल संरचना और निवेश प्रभाग के प्रमुख के रूप में काम करने वाले मार्क कैनसियन ने कहा, "वे जो कहते हैं वह अनिवार्य रूप से मुझे पैसा दिखाते हैं। महत्वपूर्ण कच्चे माल की बढ़ती कीमतें और कुशल श्रम की कमी के चलते इन विस्तारित फैक्ट्रियों के साथ,  जिन्हें भरने के लिए कोई आदेश नहीं है। इसलिए  उत्पादन में बाधा आ रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement