Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भारत के इस कदम से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में आ सकता है बूम, पीएम ऋषि सुनक ने जताई हजारों नौकरियों की आस

ब्रिटेन की मंद पड़ी अर्थव्यवस्था प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए कड़ी चुनौती है। हालांकि भारत के एक फैसले ने सुनक की उम्मीदों को पंख लगा दिया है। दरअसल भारतीय विमान सेवा कंपनी इंडिगो ने ब्रिटेन की एयरबस को 500 विमानों का अरबों डॉलर का ऑर्डर दिया है। इससे ब्रिटेन में हजारों नौकरियां पैदा होने के आसार हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 21, 2023 23:53 IST
ऋषि सुनक, प्रधानमंत्री, ब्रिटेन- India TV Hindi
Image Source : PTI ऋषि सुनक, प्रधानमंत्री, ब्रिटेन

ब्रिटेन की लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था को भारत से उम्मीद की किरण दिखने लगी है। भारत के एक फैसले ने ब्रिटेन की मंद पड़ी अर्थव्यवस्था की रफ्तार को बढ़ाने का सपना दिखा दिया। यह बात स्वयं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कह रहे हैं। दरअसल हाल ही में भारतीय विमान सेवा कंपनी इंडिगो ने ब्रिटेन की एयरबस को 500 विमानों का ऑर्डर दिया है। यह सौदा कई अरबों डॉलर का है। इससे ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था की चाल में सुधार आने के संकेत मिलने लगे हैं। इससे ब्रिटेन काफी उत्साहित नजर आ रहा है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत की किफायती विमानन कंपनी इंडिगो की ओर से एयरबस को दिए गए 500 विमानों के अरबों डॉलर के ऑर्डर का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे ब्रिटेन में हजारों नौकरियों के साथ आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलेगा। बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो और ब्रिटेन की सबसे बड़ी विमानन विनिर्माता कंपनियों में से एक एयरबस ने 500 ए320 विमानों की खरीद संबंधी समझौते की घोषणा की है। यह दुनिया में नागर विमानन के क्षेत्र में विमान खरीद के सबसे बड़े सौदों में से एक है।

पेरिस में इस समझौते को मिलेगा अंतिम रूप

इसके बाद इंडिगो की ओर से एयरबस को ऑर्डर किए गए कुल विमानों की संख्या बढ़कर 1,330 हो गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, “यह समझौता हमारे विमानन क्षेत्र के लिए एक बड़ी जीत है। इंडिगो के साथ एयरबस का समझौता ब्रिटेन के लिए अरबों डॉलर मूल्य का है और इससे देश भर में हजारों नौकरियों को समर्थन मिलेगा जो अर्थव्यवस्था को भी बढ़ाने में मदद करेगा।” यह विमान खरीद समझौता इसी सप्ताह पेरिस एयर शो में दोनों कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में हुआ था। (भाषा)

यह भी पढ़ें

यूक्रेन ने रूस के ड्रोन हमले का लिया ड्रोन से ही बदला, मास्को में मच गई खलबली

LAC और अरुणाचल का बदलेगा सीन! पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से "ब्रह्मफांस में फंसने वाला है चीन"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement