Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने UN में लाया ‘इस्लामोफोबिया’ पर प्रस्ताव, अयोध्या में राम मंदिर के जिक्र पर भारत ने लताड़ा

संयुक्त राष्ट्र में इस्लामोफोबिया के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से लाए गए प्रस्ताव पर भारत समेत ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, यूके, ब्राजील जैसे देश मतदान से दूर रहे। भारत ने कहा कि इस्लाम के अलावा हिंदुओं, बौद्धों, सिखों, ईसाइयों की भी बात उठाई जानी चाहिए।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 16, 2024 14:59 IST
रुचिरा कांबोज, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि। - India TV Hindi
Image Source : PTI रुचिरा कांबोज, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि।

संयुक्त राष्ट्र: पाकिस्तान की ओर से संयुक्त राष्ट्र में ‘इस्लामोफोबिया’ पर प्रस्ताव लाने के मुद्दे पर भारत ने समेत कई देशों ने दूरी बना ली। मगर पाकिस्तान ने जब अयोध्या के राम मंदिर का जिक्र किया तो भारत आग बबूला हो गया। इसके बाद भारत ने ऐसा जवाब दिया कि पाकिस्तान की पूरी दुनिया के सामने बोलती बंद हो गई। बता दें कि भारत ने ‘इस्लामोफोबिया’ को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान की ओर से पेश और चीन द्वारा सह-प्रायोजित मसौदा प्रस्ताव से दूरी बनाते हुए कहा कि केवल एक धर्म के बजाय हिंदू, बौद्ध, सिख और हिंसा व भेदभाव का सामना करने वाले अन्य धर्मों के खिलाफ "धार्मिक भय" की व्यापकता को भी स्वीकार किया जाना चाहिए।

भारत के इस कथन के साथ ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील और इटली, यूक्रेन जैसे देश भी साथ खड़े दिखे। जब पाकिस्तान के दूत ने अयोध्या में स्थित राम मंदिर का जिक्र किया तो भारत ने इसपर कड़ी आपत्ति जताई। भारत ने पाकिस्तान को उसके देश में हो रहे अल्पसंख्यकों पर जुर्म को याद दिलाया। हालांकि शुक्रवार को 193 सदस्यीय महासभा ने पाकिस्तान द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव 'इस्लामोफोबिया से निपटने के उपाय' को मंजूरी दी। 115 देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, किसी ने भी विरोध नहीं किया और भारत, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूक्रेन तथा ब्रिटेन समेत 44 देश मतदान से दूर रहे।

हिंदुओं, यहूदियों, ईसाइयों, बौद्धों और सिखों जैसे अन्य अल्पसंख्यकों पर यूएन के मौन पर भड़का भारत

भारत ने सिर्फ एक धर्म की बात होने और हिंदुओं समेत यहूदियों, ईसाइयों, बौद्धों और सिखों जैसे अल्पसंख्यकों की समस्याओ पर गौर नहीं किए जाने पर भारत भड़क गया। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने  यहूदी-विरोध, ‘ईसाईफोबिया’ और इस्लामोफोबिया (इस्लाम के प्रति पूर्वाग्रह) से प्रेरित सभी कृत्यों की निंदा की। उन्होंने कहा कि यह स्वीकार करना जरूरी है कि इस तरह का ‘फोबिया’ (पूर्वाग्रह) अब्राहिमी धर्मों से परे भी फैला हुआ है। उन्होंने प्रस्ताव के बारे में भारत के रुख को लेकर स्पष्टीकरण में कहा, “स्पष्ट साक्ष्यों से पता चलता है कि दशकों से, गैर-अब्राहिमी धर्मों के अनुयायी भी धार्मिक पूर्वाग्रह से प्रभावित हुए हैं। इससे विशेष रूप से हिंदू विरोधी, बौद्ध विरोधी और सिख विरोधी धार्मिक पूर्वाग्रह के समकालीन रूपों का उदय हुआ है।

भारत ने कहा-अन्य धर्मों के साथ भी न हो भेदभाव

कंबोज ने कहा, “इस्लामोफोबिया का मुद्दा निस्संदेह महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि अन्य धर्म भी भेदभाव और हिंसा का सामना कर रहे हैं। अन्य धर्मों के सामने आने वाली समान चुनौतियों की उपेक्षा करके केवल इस्लामोफोबिया से निपटने के लिए संसाधनों का आवंटन अनजाने में बहिष्कार व असमानता की भावना को कायम रख सकता है।” उन्होंने कहा, "यह स्वीकार करना जरूरी है कि दुनियाभर में 1.2 अरब से अधिक अनुयायियों वाला हिंदू धर्म, 53.5 करोड़ से अधिक अनुयायियों वाला बौद्ध धर्म और तीन करोड़ से अधिक अनुयायियों वाला सिख धर्म, सभी धार्मिक पूर्वाग्रह की चुनौती का सामना कर रहे हैं। अब समय आ गया है कि हम एक धर्म के बजाय सभी धर्मों के प्रति धार्मिक पूर्वाग्रह की व्यापकता को स्वीकार करें।

पाकिस्तान ने किया राम मंदिर का जिक्र

पाकिस्तान के दूत मुनीर अकरम ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह और नागरिकता संशोधन अधिनियम के कार्यान्वयन का भी जिक्र किया। इस पर आपत्ति जताते हुए कंबोज कहा, "मेरे देश से संबंधित मामलों पर इस (पाकिस्तानी) प्रतिनिधिमंडल के सीमित व गुमराह दृष्टिकोण से रूबरू होना वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है। (प्रतिनिधिमंडल ने) खासकर ऐसे समय पर महासभा में यह जिक्र छेड़ा है जब यह ऐसे मामले पर विचार कर रही, जिसमें सभी सदस्यों से ज्ञानवर्धक, गहन और वैश्विक दृष्टिकोण पेश करने की उम्मीद की जा रही है। शायद प्रतिनिधिमंडल को इसमें महारत हासिल नहीं है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Russia President Election 2024: रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज दूसरे दिन भी जारी है मतदान, जानें कब आएंगे नतीजे

किम ने चलाई पुतिन से गिफ्ट में मिली कार, क्या बदले में रूस को देंगे खतरनाक हथियार?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement