1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. जर्मनी में बोले पीएम मोदी- चौथी औद्योगिक क्रांति में नहीं रहेंगे पीछे, सपने साकार करने के लिए तैयार भारत

PM Modi in Germany: जर्मनी में बोले पीएम मोदी- चौथी औद्योगिक क्रांति में नहीं रहेंगे पीछे, सपने साकार करने के लिए तैयार भारत

PM Modi in Germany: जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय समुदाय को संबोधित किया। यहां भारतीयों ने उनका जोरदार स्वागत किया।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Updated on: June 27, 2022 6:45 IST
PM Narendra Modi addresses members of the Indian community in Munich, Germany- India TV Hindi News
Image Source : ANI PM Narendra Modi addresses members of the Indian community in Munich, Germany

Highlights

  • जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे मोदी
  • जर्मनी के म्यूनिख में प्रवासी भारतीयों को किया संबोधित
  • चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत दुनिया में अग्रणी- मोदी

PM Modi in Germany: जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय समुदाय को संबोधित किया।  यहां भारतीयों ने उनका जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी ने म्यूनिख में प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा, "आज 26 जून है जो उस दिन के लिए भी जाना जाता है जब भारत का लोकतंत्र, जो हर भारतीय के डीएनए में है उसे 47 साल पहले कुचला और दबा दिया गया था। आपातकाल भारत के लोकतंत्र के जीवंत इतिहास पर एक काला धब्बा था।" 

चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत दुनिया में आगे

जर्मनी के म्यूनिख में पीएम मोदी ने कहा कि पिछली शताब्दी में, जर्मनी और अन्य देशों ने औद्योगिक क्रांति से लाभ उठाया। भारत उस समय गुलाम था इसलिए लाभ नहीं उठा सकता था। लेकिन अब चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत भी पीछे नहीं रहेगा, अब यह दुनिया में अग्रणी है। मोदी ने कहा कि आज हमारे देश का हर गांव खुले में शौच मुक्त है, बिजली है और 99% गांवों में भी खाना पकाने का स्वच्छ ईंधन है। भारत पिछले 2 साल से 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त राशन मुहैया करा रहा है। भारत में अब हमारे पास हर 10 दिन में एक यूनिकॉर्न (एक बिलियन डॉलर से बड़े स्टार्टप) खड़ा हो रहा है। 

भारत में जलवायु परिवर्तन सिर्फ नीतियों का मामला नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि हम भारतीयों को अपने लोकतंत्र पर गर्व है। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत लोकतंत्र की जननी है। संस्कृति, भोजन, कपड़े, संगीत और परंपराओं की विविधता हमारे लोकतंत्र को जीवंत बनाती है। मोदी ने कहा कि भारत ने दिखाया है कि लोकतंत्र परिणाम दे सकता है और दिया भी है। भारत में जलवायु परिवर्तन सिर्फ नीतियों का मामला नहीं है। सतत जलवायु आचरण भारत के लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन गया हैं। हमने देश में 10 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए हैं। अब लोग देश को स्वच्छ रखना अपना कर्तव्य समझते हैं।

भारत तीसरा सबसा बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम

जर्मनी के म्यूनिख में प्रधानमंत्री ने कहा कि एक समय था जब लोग कहते थे कि भारत को कोविड-19 के खिलाफ अपनी आबादी का टीकाकरण करने में 10-15 साल लगेंगे। आज, 90% वयस्कों ने दोनों खुराकें ली हैं और 95% वयस्कों ने कम से कम एक खुराक ले ली है। पीएम ने कहा कि हमने पेट्रोल में 10% एथेनॉल मिश्रण का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा था। हमने लक्ष्य से पांच महीने पहले इसे हासिल कर लिया। भारत अब प्रगति के लिए, विकास के लिए और अपने सपनों को साकार करने के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक समय था जब भारत स्टार्टअप की दौड़ में कहीं नहीं था। आज हम तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम हैं। इसी तरह, हम सबसे सरल फोन भी आयात करते थे, आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता है।

 

 

Latest World News