Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने शेयर की यूक्रेन की ये दर्द भरी तस्वीरें, लिखा कुछ ऐसा कि आ जाएंगे आंसू

Ukraine War Zone Live Pics: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने आज राजधानी कीव व खेरसोन की कुछ ऐसी दर्दभरी तस्वीरों को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है, जिन्हें देखकर आपका दिल दहल जाएगा। जेलेंस्की ने तस्वीरों को टैग करते हुए कुछ इस कदर अपनी भावनाएं उड़ेली हैं कि उसे पढ़कर आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 25, 2022 15:44 IST
रूसी हमले में के बाद खेरसोन में सड़क पर पड़े लोग- India TV Hindi
Image Source : ZELENSKY TWITTER ACCOUNT रूसी हमले में के बाद खेरसोन में सड़क पर पड़े लोग

Ukraine War Zone Live Pics: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने आज राजधानी कीव व खेरसोन की कुछ ऐसी दर्दभरी तस्वीरों को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है, जिन्हें देखकर आपका दिल दहल जाएगा। जेलेंस्की ने तस्वीरों को टैग करते हुए कुछ इस कदर अपनी भावनाएं उड़ेली हैं कि उसे पढ़कर आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे। दरअसल जेलेंस्की ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से यूक्रेन की दर्दनाक और खौफ के साये में गुजरती जिंदगी से दुनिया को अवगत कराने का प्रयास किया है, जिसे रोजाना यूक्रेन के लोग झेल रहे हैं।

रूसी हमले के बाद सड़क पर मृत पड़े यूक्रेनी और पास में बिखरा सामान

Image Source : ZELENSKY TWITTER ACCOUNT
रूसी हमले के बाद सड़क पर मृत पड़े यूक्रेनी और पास में बिखरा सामान

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है कि "यह कोई संवेदनशील सामग्री नहीं है, बल्कि यूक्रेन का वास्तविक जीवन यही है। खेरसोन के मध्यभाग में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर यह आतंक डराने के लिए किया गया है। दुनिया को देखना चाहिए कि हम किस बड़ी बुराई से लड़ रहे हैं। " जेलेंस्की ने अपने ट्विटर पर कुल चार तस्वीरों को शेयर किया है। हर तस्वीर यूक्रेन युद्ध के भीषण मंजर और दर्द की दास्तान को बयां करने वाली है। एक तस्वीर में रूसी हमले में घायल और मृत होकर लोग सड़कों पर पड़े हैं। उन्हें ले जाने के लिए सड़क पर एम्बुलेंस खड़ी दिख रही है। लोगों में डर और अफरातफरी का माहौल है। दूसरी तस्वीर भी कुछ ऐसी ही कहानी बयां कर रही है।  तस्वीर में लोग मृत अवस्था में सड़क पर पड़े हैं और आसपास उनका सामान भी बिखरा है। तीसरी तस्वीर में शहर के चौराहे पर खड़ी गाड़ियों में भीषण लपटें उठती दिख रही हैं, चारों ओर तबाही का आलम है। चौथी तस्वीर मोर्टार और गोलियों से छलनी हुई एक कार की है, जिसमें किसी व्यक्ति की मृत या घायल अवस्था में सीट पर बॉडी पड़ी दिख रही है।

रूस के हमले के बाद यूक्रेन के एक बाजार में खड़ी कारों और इमारतों से उठती आग की लपटें व धुआं

Image Source : ZELENSKY TWITTER ACCOUNT
रूस के हमले के बाद यूक्रेन के एक बाजार में खड़ी कारों और इमारतों से उठती आग की लपटें व धुआं

यूक्रेन के नागरिकों को भी नहीं छोड़ रहा रूस

रूस के हमले में अब तक यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। बेदर्द रूस यूक्रेन में रिहाइशी इलाकों, बाजारों व भीड़भाड़ वाले स्थानों को मिसाइलों, हवाई हमलों व राकेट और ड्रोन से निशाना बना रहा है, जिसमें आम नागरिकों की जान जा रही है। जेलेंस्की द्वारा शेयर की गई यह तस्वीरें आज की हैं। जबकि अभी दो दिन पहले ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के साथ युद्ध खत्म करने की मंशा जाहिर की थी। मगर किसी भी परिस्थिति में यह युद्ध थमता या कम होता नहीं दिख रहा है। यूक्रेन की राजधानी कीव से लेकर खेरसोन, लुहांस्क, जापोरिज्जिया, दोनेत्सक समेत तमाम अन्य शहरों में तबाही का मंजर है। लोग खौफ के साये में जिंदगी काट रहे हैं। न जाने कब कौन सा गोला या मिसाइल उनकी जिंदगी को खत्म कर देगा, कुछ कहा नहीं जा सकता।

रूस के हमले से छलनी हुई यूक्रेन के नागरिक की कार और सीट पर पड़ी महिला

Image Source : ZELENSKY TWITTER ACCOUNT
रूस के हमले से छलनी हुई यूक्रेन के नागरिक की कार और सीट पर पड़ी महिला

यूक्रेन दे रहा रूस को मुंहतोड़ जवाब
रूस के भीषण हमलों का वैसे तो यूक्रेन भी मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। यूक्रेन के हमलों से रूस के भी कई ठिकाने अब तक तबाह हो चुके हैं। कई रूसी नागरिकों की यूक्रेनी हमलों में जान जा चुकी है। अभी रूस के पूर्व उप प्रधानमंत्री द्विमित्री रोगोजिन यूक्रेन के एक हमले में घायल हो गए थे। वह एक होटल में ठहरे हुए थे। हमले के बाद उन्होंने कहा था कि किसी ने यूक्रेन को यह सूचना लीक की। इसके बाद उन्हें निशाना बनाकर यूक्रेन ने होटल पर गाइडेड बम से हमला किया। पिछले 10 महीने से रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है। इसमें दोनों ही देश अपना बहुत कुछ गवां चुके हैं। यूक्रेन के सभी शहर कब्रिस्तान बन चुके हैं। हर तरफ, गोलों, तोपों, मिसाइलों और युद्धक वाहनों के पार्ट पड़े हैं। खंडहर बनीं इमारतें और बेजान चौराहे व बाजार तबाही की दास्तान बयां कर रहे हैं। चारों ओर चीख-पुकार है। मगर युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement