Friday, April 19, 2024
Advertisement

यूक्रेन में छुपा है अनमोल खजाना! इसीलिए समर्थन में आए पश्चिमी देश, जीत के लिए रूस ने भी झोंकी ताकत

टाइटेनियम का विशाल खजाना यूक्रेन में छिपा हुआ है। टाइटेनियम वह पदार्थ है जिसके बिना दुनिया की सेनाएं पूरी तरह बेकार हो जाएंगी। कहीं न कहीं यही खजाना अब इस युद्ध का केंद्र बिंदु बनता जा रहा है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: January 31, 2023 20:35 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

पिछले साल जब फरवरी में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ था तो विशेषज्ञ अनुमान लगा रहे थे कि मात्र कुछ दिनों में ही यूक्रेन, रूस के सामने हार मान लेगा। लेकिन अब बहुत जल्द एक साल पूरा होने वाला है और युद्ध अभी भी जारी है। अब तक तो यही समझा जा रहा था कि यह युद्ध यूक्रेन को नाटो में शामिल होने को लेकर चल रहा है, लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन में बड़ा खजाना छुपा हुआ है। यही वजह है कि अमेरिका और कई अन्य देश खुली तौर पर यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं। एक साल बाद इस जंग में यूक्रेन रूस पर भारी पड़ता दिख रहा है। 

'टाइटेनियम' का विशाल खजाना

दरअसल, टाइटेनियम का विशाल खजाना यूक्रेन में छिपा हुआ है। टाइटेनियम वह पदार्थ है जिसके बिना दुनिया की सेनाएं पूरी तरह बेकार हो जाएंगी। कहीं न कहीं यही खजाना अब इस युद्ध का केंद्र बिंदु बनता जा रहा है।

पिछले कई सालों से अमेरिका इसके पीछे पड़ा है

यूक्रेन वह देश है जहां सबसे उन्नत सैन्य प्रौद्योगिकी के विकास के लिए आवश्यक टाइटेनियम बड़ी मात्रा में मौजूद है। अमेरिका और उसके देश पिछले कई सालों से इस खजाने को हासिल करने में लगे हैं। ये वो खजाना है जिसे अगर अमेरिका के हाथ लग जाए तो रूस और चीन उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकते।

टाइटेनियम क्यों है जरूरी?

टाइटेनियम एक हल्का लेकिन अत्यंत मजबूत धातु है जिसका उपयोग उन्नत सैन्य उपकरण जैसे लड़ाकू जेट, हेलीकॉप्टर, नौसेना के जहाज, टैंक, लंबी दूरी की मिसाइल और अन्य हथियार बनाने के लिए किया जाता है। अगर यूक्रेन युद्ध जीतता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी उस स्थिति में होंगे जहां से वे टाइटेनियम की नई खेप तैयार कर सकते हैं। लेकिन अगर रूस ने इस पर कब्जा कर लिया तो यह दुनिया का सबसे ताकतवर देश बन जाएगा।

ये भी पढ़ें

चीन के खिलाफ भारत को AUKUS समझौते में शामिल करना चाहता है ब्रिटेन, जानिए क्या है वजह?

अब 'हिंद शहर' के नाम से जाना जाएगा दुबई का अल मिनहाद जिला, क्या इसका भारतीय हिंदुओं से है कनेक्शन?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement