Thursday, May 16, 2024
Advertisement

रूस ने यूक्रेन के जिन क्षेत्रों पर किया कब्जा, पुतिन ने वहां लगाया मार्शल लॉ

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग बेहद आक्रामक मोड़ पर आ खड़ी है। यूक्रेन झुकने को तैयार नहीं है और रूस रुकने को तैयार नहीं। पुतिन की सेना ने यूक्रेन के जिन इलाकों पर कब्जा जमाया है, वहां मार्शल लॉ लगा दिया गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 19, 2022 20:10 IST
Putin announces martial law in Russian-occupied Ukraine- India TV Hindi
Image Source : AP Putin announces martial law in Russian-occupied Ukraine

Highlights

  • रूस ने यूक्रेन के चार इलाकों पर किया कब्जा
  • व्लादिमीर पुतिन ने मार्शल लॉ की घोषणा की
  • अब मिलेंगी अतिरिक्त आपातकालीन शक्तियां

रूस ने यूक्रेन के जिन चार इलाकों पर कब्जा किया है, वहां आज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मार्शल लॉ की घोषणा कर दी। मार्शल लॉ लगने के  बाद रूस के सभी क्षेत्रों के प्रमुखों को अतिरिक्त आपातकालीन शक्तियां मिल जाएंगी। हालांकि पुतिन ने मार्शल लॉ के तहत उठाए जाने वाले कदमों को तत्काल स्पष्ट नहीं किया, लेकिन कहा कि उनका आदेश गुरुवार से प्रभावी होगा। उन्होंने अपने आदेश में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को विशेष प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए तीन दिन का समय दिया है। 

मार्शल लॉ के बाद मिलेंगी ये शक्तियां

रूस की संसद के ऊपरी सदन ने चार क्षेत्रों में मार्शल लॉ लागू करने के पुतिन के फैसले पर तुरंत मुहर लगा दी। मसौदा कानून ये बताता है कि इसमें यात्रा और सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध, सख्त सेंसरशिप और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए व्यापक अधिकार शामिल हो सकते हैं। पुतिन ने अपने आदेश के तहत रूसी क्षेत्रों के प्रमुखों को दी जाने वाली अतिरिक्त शक्तियों के बारे में भी नहीं बताया। उन्होंने कहा, "मौजूदा स्थिति में, मैं सभी रूसी क्षेत्रों के प्रमुखों को अतिरिक्त शक्तियां देना जरूरी समझता हूं।" रूसी नेता ने यूक्रेन में लड़ाई के मद्देनजर विभिन्न सरकारी एजेंसियों के बीच संवाद बढ़ाने के लिए एक समन्वय समिति की स्थापना का भी आदेश दिया, जिसे उन्होंने "विशेष सैन्य अभियान" कहा।

रूस के ताबड़तोड़ हमलों से यूक्रेन में विद्युत संकट और गहराया
बता दें कि रूस के लगातार जारी मिसाइल हमलों और गोलाबारी से बुधवार को यूक्रेन के और अधिक गांवों, कस्बों और दो शहरों के कुछ हिस्से बिजली के बिना अंधकार में डूब गए। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कीव को झुकाने के लिए मॉस्को इसके ऊर्जा प्रतिष्ठानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बीती रात हुए हमलों से पहले यूक्रेनियों से देश के ऊर्जा प्रतिष्ठानों को बचाने का प्रयास करने का आग्रह किया था। 

क्रीमिया के पुल पर हमले के बाद आक्रामक हुआ रूस
एनरहोदर के मेयर दिमित्रो ओरलोव ने कहा कि शहर पर की गई गोलाबारी में बिजली और पानी के केंद्रों को निशाना बनाया गया। दक्षिणी शहर उस ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास स्थित है जो लगभग आठ महीने से चले आ रहे हमलों का मुख्य निशाना रहा है। क्षेत्रीय गवर्नर ने बताया कि यूक्रेन के दक्षिण-मध्य क्षेत्र में स्थित क्रीवयी रिह में एक बिजली संयंत्र मिसाइल हमलों से बुरी तरह नष्ट हो गया। क्रीमिया को देश से जोड़ने वाले पुल पर हमले के बाद रूस बेहद आक्रामक हो गया है और उसने यूक्रेन के महत्वपूर्ण स्थलों, खासकर ऊर्जा संयंत्रों पर हमलों की झड़ी लगा दी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement