Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रिकॉर्ड 5वीं बार राष्ट्रपति बनने के बाद जोश में आए पुतिन, कीव पर एक साथ 31 मिसाइलें दाग कर यूक्रेन में मचाई खलबली

रूस के 5वीं बार राष्ट्रपति चुने जाने के बाद पुतिन का जोश कई गुना हाई हो गया है। यूक्रेन पर पिछले 44 दिनों में रूसी सेना ने सबसे बड़ा हमला बोलकर यूक्रेन और उसके सहयोगी देशों के होश उड़ा दिए हैं। बृहस्पतिवार को रूसी सेना ने कीव पर जब 31 घातक क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया तो पूरे यूक्रेन में हाहाकार मच गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 21, 2024 16:01 IST
यूक्रेन पर रूस ने किया भीषण मिसाइल हमला (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन पर रूस ने किया भीषण मिसाइल हमला (फाइल)

कीवः रूस में हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में 5वीं बार राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद व्लादिमिर पुतिन जोश में आ गए हैं। उन्होंने यूक्रेन समेत यूरोप और पश्चिमी देशों को "पुतिन Again" का एहसास कराने के लिए 44 दिनों में पहली बार यूक्रेन की राजधानी कीव पर सबसे बड़ा मिसाइल हमला कराया है। रूसी सेना ने कीव पर बृहस्पतिवार तड़के एक साथ 31 बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें दाग कर पूरे यूक्रेन में एक बार फिर हाहाकार मचा दिया है। हालांकि यूक्रेन की वायुसेना ने दावा किया है कि इन सभी मिसाइलों को मार गिराया। मगर मिसाइलों की चपेट में आने से कई गगनचुंबी इमारतें खंडहर बन गई हैं। इसके मलबे की चपेट में आने से एक बच्ची सहित 13 लोग घायल हो गए हैं।

 कीव प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने बताया कि राजधानी के निवासी सुबह करीब पांच बजे जोरदार धमाकों की आवाज सुनने के बाद थर्रा उठे, क्योंकि मिसाइलें अलग-अलग दिशाओं से लगभग एक ही समय पर दागी गईं। इससे लोगों के बीच चीख-पुकार मच गई। यूक्रेन की वायुसेना ने बताया कि रूस ने राजधानी पर दो बैलिस्टिक मिसाइलें और 29 क्रूज मिसाइलें दागीं। नगर प्रशासन ने बताया कि इस हमले में घायल 11 साल की एक बच्ची और 38 साल के एक अन्य व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया गया है। कीव के महापौर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि आठ अन्य लोगों को हल्की चोटें आई हैं।

80 से ज्यादा लोग स्थानांतरित

यूक्रेन की आपातकालीन सेवा के मुताबिक करीब 80 लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मार गिराई गई मिसाइलों के मलबे से कम से कम एक अपार्टमेंट इमारत में आग लग गई, कई खड़ी कार जल गई और सड़कों व एक छोटे पार्क में गड्ढे बन गए। कुछ सड़कें मलबे से अटी पड़ी थीं, खिड़कियों के शीशे टूट गए। यह हमला हाल के दिनों में यूक्रेन की सीमा के पास रूस के बेलगोरोड क्षेत्र पर यूक्रेन के बार-बार किए गए हवाई हमलों के बाद हुआ। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को ही हमलों का ‘सख्ती से जवाब देने’ की धमकी दी थी। (एपी) 

यह भी पढ़ें

पेरू में डॉल्फिन की लाखों साल पुरानी जीवाश्म खोपड़ी मिलने से वैज्ञानिक हैरान, भारत की गंगा नदी से जुड़े तार

आत्मघाती हमला: अफगानिस्तान के बैंक में हमलावर ने खुद को बम से उड़ाया, 3 लोगों की मौत, कई जख्मी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement