Monday, May 13, 2024
Advertisement

पुतिन की सेना ने यूक्रेन पर किया इतना बड़ा घातक हमला कि...जेलेंस्की भी मांगने लगे रूसी मिसाइल प्रणाली

व्लादिमिर पुतिन की सेना ने यूक्रेन पर इतना बड़ा घातक हमला कर दिया है कि जेलेंस्की भी अब रूसी मिसाइल प्रणाली के दीवाने हो गए हैं। पूर्वी यूक्रेन के स्लोवियांस्क शहर पर रूसी मिसाइल हमलों के बाद अब यूक्रेन भी रूसी मिसाइल प्रणाली की मांग करने लगा है। यूक्रेन को रूस की मिसाइल प्रणाली का बेसब्री से इंजतजार है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 15, 2023 22:01 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

व्लादिमिर पुतिन की सेना ने यूक्रेन पर इतना बड़ा घातक हमला कर दिया है कि जेलेंस्की भी अब रूसी मिसाइल प्रणाली के दीवाने हो गए हैं। पूर्वी यूक्रेन के स्लोवियांस्क शहर पर रूसी मिसाइल हमलों के बाद अब यूक्रेन भी रूसी मिसाइल प्रणाली की मांग करने लगा है। यूक्रेन को रूस की मिसाइल प्रणाली का बेसब्री से इंजतजार है। आपको बता दें कि पूर्वी यूक्रेन के स्लोवियांस्क शहर पर रूसी मिसाइल हमलों में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 11 हो गयी।

यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार, बचाव दल ने एक अपार्टमेंट की इमारत के मलबे में फंसे लोगों तक पहुंचने की कोशिश की। यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि देश के पास जल्द ही ऐसे अस्त्र-शस्त्र होंगे, जिनसे वह शुक्रवार जैसे हमलों को रोकने का प्रयास करेगा। वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इनहत ने कहा कि अमेरिका द्वारा किये गये वादे के अनुसार पेट्रियट वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति ईस्टर के बाद किसी समय भी हो सकती है। ऑर्थोडॉक्स ईसाई बहुल देश रविवार को ईस्टर मनाने की तैयारी कर रहा है। यूक्रेन के सरकारी टीवी पर शनिवार को अपने संबोधन में इनहत ने रक्षा मिसाइल प्रणाली के पहुंचने का सही समय तो नहीं बताया, लेकिन कहा कि जैसे ही पहला रूसी विमान मार गिराया जाएगा, लोगों को खुद ही पता चल जाएगा। फिलहाल यूक्रेन को रूसी मिसाइल प्रणाली का इंतजार है।

यूक्रेन को नीदरलैंड देगा ये प्रणाली

यूक्रेन के 65 जवानों के एक समूह ने पिछले महीने ओकलाहोमा में अमेरिकी सैन्य चौकी फोर्ट सिल पर अपना प्रशिक्षण पूरा किया और फिर यूरोप लौट आए, ताकि शत्रु विमानों का पता लगाने और मार गिराने के लिए रक्षा मिसाइल प्रणाली के उपयोग के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकें। इनहत ने इस सप्ताह बताया था कि जर्मनी और नीदरलैंड ने भी यूक्रेन को एक-एक पैट्रियट प्रणाली देने का वादा किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement