Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Queen Elizabeth: वेस्टमिंस्टर एबे में 19 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार होगा

Queen Elizabeth: सोमवार 19 सितंबर की सुबह अंतिम दर्शन की अवधि समाप्त हो जाएगी और ताबूत को वेस्टमिंस्टर के पैलेस से वेस्टमिंस्टर एबे तक ले जाया जाएगा, जहां राजकीय सम्मान के साथ महारानी के अंतिम संस्कार के लिए प्रार्थना की जाएगी।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 10, 2022 23:53 IST
वेस्टमिंस्टर एबे में 19 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार होगा- India TV Hindi
वेस्टमिंस्टर एबे में 19 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार होगा

Queen Elizabeth: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बजे होगा। बकिंघम पैलेस ने शनिवार को यह घोषणा की। अंतिम संस्कार से पहले दिवंगत ब्रिटिश महारानी का पार्थिव शरीर चार दिनों तक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा, जहां जनता उनके अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि दे सकेगी।

महल के बयान में कहा गया है, ‘‘इस दौरान आम जनता को महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल जाने का अवसर मिलेगा।’’ बयान के अनुसार, ‘‘सोमवार 19 सितंबर की सुबह अंतिम दर्शन की अवधि समाप्त हो जाएगी और ताबूत को वेस्टमिंस्टर के पैलेस से वेस्टमिंस्टर एबे तक ले जाया जाएगा, जहां राजकीय सम्मान के साथ महारानी के अंतिम संस्कार के लिए प्रार्थना की जाएगी।’’ इसके बाद विंडसर की यात्रा के लिए ताबूत को जुलूस के साथ वेस्टमिंस्टर एबे से लंदन में वेलिंगटन आर्क ले जाया जाएगा।

विंडसर में यह अंतिम यात्रा विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल पर खत्म होगी जहां महारानी के दिवंगत पति - प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग की समाधि है। ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं। उन्होंने 70 साल तक शासन किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement