जेलेंस्की से मिलने को ऋषि सुनक का Surprise visit,यूक्रेन के लिए £50 मिलियन के रक्षा पैकेज समेत कई बड़े ऐलान

Britain PM Rishi Sunak Made Surprise visit to Ukraine:ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक ने शनिवार को यूक्रेन का औचक दौरा करके राष्ट्रपति जेलेंस्की को भी हैरत में डाल दिया। जानकारी मिलते ही जेलेंस्की ने ऋषि सुनक की आगवानी की। इन दिनों यूक्रेन में ठंड और बर्फबारी बढ़ गई है। ऋषि सुनक ब्लैक जैकेट में नजर आए।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 20, 2022 8:46 IST
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ- India TV Hindi
Image Source : INTERNET MEDIA ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ

Britain PM Rishi Sunak Made Surprise visit to Ukraine:ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक ने शनिवार को यूक्रेन का औचक दौरा करके राष्ट्रपति जेलेंस्की को भी हैरत में डाल दिया। जानकारी मिलते ही जेलेंस्की ने ऋषि सुनक की आगवानी की। इन दिनों यूक्रेन में ठंड और बर्फबारी बढ़ गई है। ऋषि सुनक ब्लैक जैकेट में नजर आए। सुनक ने यूक्रेन की राजधानी कीव में जेलेंस्की के साथ कई क्षेत्रों का दौरा कर युद्ध की विभीषिका का आकलन किया। साथ ही यूक्रेन की मदद के लिए बड़े पैकेज का ऐलान किया।

कार्यालय संभालने के बाद सुनक की यह पहली विदेश यात्रा है। हालांकि इससे पहले वह इंडोनेशिया के बाली भी गए थे, लेकिन वह कोई व्यक्तिगत यात्रा नहीं थी। वहां उन्होंने जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लिया था। वह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलने के लिए कीव पहुंचे थे। उन्होंने युद्ध के हालातों का जायजा लेने के बाद यूक्रेन के लिए £50 मिलियन पाउंड का हवाई रक्षा पैकेज देने का ऐलान किया। इसमें विमान-विरोधी बंदूकें और ईरान द्वारा आपूर्ति किए गए ड्रोन का मुकाबला करने की तकनीक शामिल है। ज़ेलेंस्की ने सुनक को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और ट्वीट किया: "हमारी तरफ से आप जैसे दोस्तों के साथ, हमें अपनी जीत का पूरा भरोसा है। हमारे दोनों राष्ट्र जानते हैं कि स्वतंत्रता के लिए खड़े होने का क्या मतलब है।

 युद्ध में अब तक मारे गए 437 यूक्रेनी बच्चे

ऋषि सुनक जब कीव में ज़ेलेंस्की से मिलने के लिए औचक दौरे पर आए तो उन्होंने वहां बिजली संकट के साथ कीव  की अन्य'गंभीर स्थिति' का भी आकलन किया। यूक्रेन के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने कहा कि रूस के आक्रमण के परिणामस्वरूप कम से कम 437 यूक्रेनी बच्चे अब तक मारे गए हैं और 837 से अधिक घायल हुए हैं। ज़ेलेंस्की के एक वरिष्ठ सहयोगी किरीलो टिमोचेंको ने कहा कि दक्षिणी यूक्रेन में एक मानवीय स्टेशन पर रूसी हमले में पांच लोग घायल हो गए। स्थानीय गवर्नर ने कहा कि रूस के सखालिन द्वीप में एक आवासीय इमारत में संदिग्ध गैस विस्फोट के बाद चार बच्चों सहित नौ लोगों की मौत हो गई।

कीव ने शनिवार को किया 60 रूसी सैनिक मारने का दावा
कीव के अनुसार इस सप्ताह लंबी दूरी के यूक्रेनी तोपखाने के हमले में लगभग 60 रूसी सैनिक मारे गए। एक फेसबुक पोस्ट में, सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा कि रूस को गुरुवार को उस वक्त भारी नुकसान उठाना पड़ा, जब यूक्रेन की सेना ने खेरसोन के दक्षिण में 40 किमी दूर माईखैलक्वा शहर पर गोलाबारी की। इसमें उसके पांच दर्जन सैनिक मारे गए। रूसी सेना ने इस महीने की शुरुआत में शहर छोड़ दिया था। यूक्रेन में ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर रूसी हमलों के बीच अधिकारियों का कहना है कि कीव बिजली की कमी के साथ "गंभीर स्थिति" में है और घंटों तक ब्लैकआउट का सामना करता है। लेकिन ऊर्जा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन की बिजली आपूर्ति नियंत्रण में है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन