Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

'बहुत बोल रहे थे', रूस ने यूक्रेन युद्ध के खिलाफ बोलने वाले पूर्व पुलिस अफसर को दी कड़ी सजा

कोर्ट ने यूक्रेन की जंग शुरू होने के बाद क्रेमलिन द्वारा लाए गए नए कानून के तहत पूर्व अधिकारी सेमिल वेडेल को सोमवार को बेहद कड़ी सजा सुनाई।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: April 25, 2023 21:21 IST
Sergei Vedel aka Klokov, Sergei Vedel, Legal proceedings, Russia Ukraine war- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/IULIIAMENDEL पूर्व पुलिस अफसर सेमिल वेडेल को बेहद कड़ी सजा सुनाई है।

मॉस्को: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 14 महीनों से जंग जारी है लेकिन अभी तक इसका फैसला नहीं हो पाया है। इस दौरान दोनों ही तरफ से हजारों लोगों की जानें गई हैं, और लाखों लोगों की जिंदगियां बर्बाद हुई हैं, लेकिन अभी भी इसके अंत का कोई सिरा नजर नहीं आ रहा है। इस बीच रूस की अदालत ने दोस्त के साथ फोन पर बातचीत करने के दौरान यूक्रेन की लड़ाई की आलोचना करने पर एक पूर्व पुलिस अधिकारी को देश की सेना के बारे में भ्रामक सूचना फैलाने का दोषी करार दिया है।

अदालत ने सुनाई बेहद कड़ी सजा

कोर्ट ने यूक्रेन की जंग शुरू होने के बाद क्रेमलिन द्वारा लाए गए नए कानून के तहत पूर्व अधिकारी सेमिल वेडेल को सोमवार को बेहद कड़ी सजा सुनाई। अदालत ने वेडेल को 7 साल के लिए जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया। रूस की सरकार पर लगातार आरोप लग रहे हैं कि वह इस कानून का इस्तेमाल विरोधियों की आवाज दबाने के लिए कर रही है। वेडेल को रिहा होने के बाद अगले 4 साल तक पुलिस में काम करने की इजाजत नहीं होगी। उन पर आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को लेकर सरकार के रुख से अलग जाकर भ्रामक सूचना फैलाई।


दोस्त से बात करना पड़ा भारी
मामले के अभियोजक के मुताबिक, वेडेल ने पिछले साल तीन बार अपने दोस्त से बात की और इस दौरान रूस का जिक्र ‘हत्यारे देश’ के तौर पर किया। अभियोजक ने बताया कि अभिवादन के दौरान भी वेडेल ने ‘यूक्रेन का महिमामंडन’ किया और दावा किया कि इस लड़ाई में रूस को ‘भारी नुकसान’ हुआ है। यूक्रेन में जन्मे वेडेल ने कहा कि वह कीव पुलिस विभाग में मौजूद अपने दोस्त से केवल सूचना साझा कर रहे थे जिन पर वह भरोसा करते हैं। हालांकि अब वेडेल को अपने ‘अपराध’ के लिए जेल की सलाखों के पीछे 7 साल गुजारने होंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement